• September 26, 2022
IRCTC Ticket Booking indian railways new ticket booking
0 Comments

डिजिटल इंडिया के समय में कई ऐसे काम हैं जिनके जरिये अच्छी खासी कमाई की जा सकती है. टिकट एजेंट बनकर कमाई करने का बेहद आसान जरिया है. भारतीय रेलवे का ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्लेटफार्म आईआरसीटीसी टिकट एजेंट बनने का सुनहरा अवसर देती है. जिसके जरिये लाखों की कमाई की जा सकती है .

टिकट एजेंट बनकर कमाई करने का मौका

टिकट एजेंट बनने के लिए सबसे पहले किसी ऑनलाइन प्लेटफार्म का रजिस्टर्ड सदस्य बनना पड़ता है. इसके लिए भारतीय रेलवे अवसर देता है. आईआरसीटीसी ऐसा प्लेटफार्म है जो ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा प्रदान करता है. टिकट बुकिंग के लिए हर शहर में ट्रेवल एजेंट नियुक्त किये जाते हैं. जिसके जरिये अच्छी खासी कमाई की जा सकती है .

ऐसे बनें ऑथराइज्ड टिकट एजेंट
आईआरसीटीसी का अधिकृत एजेंट बनने के लिए किसी प्रकार की कोई खास डिग्री की ज़रुरत नहीं होती है. इसके लिए कंप्यूटर की बेसिक जानकारी होनी जरूरी है. रेल सर्विस एजेंट बनने के लिए पर्सनल डिजिटल सर्टिफिकेट लेना जरूरी होता है. यह प्रक्रिया काफी आसान है.
IRCTC Ticket Booking indian railways new ticket booking
यह डॉक्यूमेंट हैं जरूरी
अधिकृत एजेंट बनने के लिए कैंडिडेट को आधार कार्ड, पैन कार्ड एवं स्टैंप पेपर की आवश्यकता होती है. जिस पर एग्रीमेंट तैयार किया जाता है. एग्रीमेंट बनने के बाद आईआरसीटीसी के नाम से 20 हजार रुपए का डिमांड ड्राफ्ट भरना होता है. इसके बाद इस डिमांड ड्राफ्ट को बैंक में जमा करना चाहिए. इसमें से ही 10 हजार रुपए सिक्योरिटी डिपॉजिट में चले जाते हैं. जब एजेंट कभी अपनी सदस्यता को खत्म करता है तो यह आईडी उसे लौटानी होती है. आईडी बनाने के बाद हर साल इसका रिन्यूअल करना होता है. जिसके लिए कैंडिडेट को 5000 रुपए भुगतान करने पड़ते हैं .
प्रतिमाह होती है अच्छी-खासी कमाई
एक अधिकृत टिकट एजेंट की कमाई अच्छी खासी होती है. हर टिकट पर एजेंट को कमीशन मिलता है. एक बुकिंग पर 15 से 20 रुपए का कमीशन देना होता है. एजेंट अपनी मेहनत और लगन से 70 से 80 हजार रुपए प्रतिमाह तक कमाई कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.