• October 6, 2022
photo 2022 01 25 00 56 22
0 Comments

Short info :- इस तेजी से बढ़ती डिजिटल वर्ल्ड में करेंसी ने भी डिजिटल रूप ले लिया है, जिसे क्रिप्टोकरंसी कहा जाता है। जैसे कि बिटकॉइन जिसका नाम आपने बहुत बार सुना है, लेकिन एक क्रिप्टो करेंसी क्या है।और कैसे इसे यूज़ किया जाता है।

इसके बेनिफिट क्या क्या होते हैं। ऐसे सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा तो आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। चलिए आज जानते हैं क्रिप्टो करेंसी के बारे में।

क्रिप्टो करेंसी-: क्रिप्टो करेंसी एक वर्चुअल करेंसी होती है, जिसे 2009 में इंटरडयुज किया गया था। और पहले क्रिप्टोकरंसी मोस्ट पॉपुलर बिटकॉइन ही थी।

क्रिप्टो करेंसी कोई असली सिक्का या नोट जैसी नहीं होती हैं।
यानी इस करेंसी को हम रुपयों की तरह हाथ में तो नहीं ले सकते हैं,अपने जेब में भी नहीं रख सकते लेकिन ये हमारी डिजिटल
वॉलेट में सेफ रहती है।

photo 2022 01 25 00 56 14

क्रिप्टोकरंसी क्या है,

इसीलिए आप इसे ऑनलाइन करंसी भी कह सकते हैं। क्योंकि ये केवल ऑनलाइन ही एग्जिसट करती है। बिटकॉइन से होने वाला पेमेंट कंप्यूटर के थ्रू होता है। वैसे दोस्तों ये तो आप जानते ही हैं।

कि हमारे इंडियन रुपीज और इसी तरह के यूरो डॉलर जैसी करेंसीज पर गवर्मेंट का पूरा कंट्रोल होता है। लेकिन बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो करेंसी पर ऐसा कोई कंट्रोल नहीं होता है। इस वर्चुअल करंसी पर गवर्नमेंट अथॉरिटी जैसे कि सेंट्रल बैंकस या किसी और एजेंसी का कोई कंट्रोल नहीं होता है।

यानी बिटकॉइन ट्रेडिशनल बैंकिंग सिस्टम को फॉलो नहीं करती बल्कि ये एक कंप्यूटर वॉलेट कि एक वॉलेट से दूसरे वाले वॉलेट तक ट्रांसफर होता रहता है। ऐसा नहीं है कि केवल बिटकॉइन ही एक ऐसी क्रिप्टो करेंसी है बल्कि ऐसी 5000 से भी ज्यादा अलग-अलग क्रिप्टो करेंसीज मौजूद है।

और कुछ पॉपुलर क्रिप्टो करंसीज है, जो निम्न है

1. एथेरियम
2. रिपल
3. लाइट कॉइन
4. टैथर
5. लिब्रा

जिन में आप इन्वेस्ट कर सकते हैं,और बिटकॉइन की ही तरह इन्हें आसानी खरीद और बेंच सकते हैं। हां ये बात अलग है,कि फिलहाल सबसे ज्यादा पॉपुलर क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन ही है।

यह भी पढ़े   क्या अब इंस्टाग्राम चलाने एक के लिए हर महीने 89 रुपये देने होंगे?, जाने पूरी सच्चाई

और ये कितनी पॉपुलर करेंसी है। इसका अंदाजा आपको इस बात से लग जाएगा कि अब दुनिया के बहुत से कंपनीज अब बिटकॉइन पेमेंट एक्सेप्ट करने लगी है।

और आगे इन कंपनीज के नंबर्स तेजी से बढ़ेगे ही ऐसे में बिटकॉइन का यूज़ करके शॉपिंग ,ट्रेडिंग, फूड डिलीवरी, ट्रैवलिंग
सब कुछ किया जा सकता है।

इंडिया में धीरे-धीरे ही सही लेकिन बिटकॉइन के पेमेंट का पॉपुलर फॉर्म बनती जा रही है। इंडिया में इस क्रिप्टो करेंसी की लो स्पीड होने एक रीजन इनलीगल होना था।

क्योंकि क्रिप्टो करेंसी को आरबीआई के द्वारा बैन किया गया था। लेकिन अब मार्च 2020 में सुप्रीम कोर्ट ने इस बैंन को हटा दिया है। यानी कि अब इंडिया में क्रिप्टो करेंसी का यूज करना लीगल हो गया है।

और इसीलिए इंडिया में भी क्रिप्टोकरंसी यूजर्स की संख्या बढ़ने लगी है, इंडिया में बाकी देशों की तरह बिटकॉइन यानी कि क्रिप्टो करेंसी का तेजी से पॉपुलर नहीं होने का दूसरा इंपॉर्टेंनट रीजन हमारा ये कांसेप्ट है,कि इन्वेस्टमेंट करना हो तो एफडी,म्यूच्यूअल फंड और गोल्ड में ही करना चाहिए।

जो गलत तो नहीं है,लेकिन नए जमाने के इस नई करेंसी में इन्वेस्ट करने की अपनी अलग ही ये फायदे होते हैं। जैसे कि इसमें आप आसानी से और फटाफट ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

इससे इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन चुटकियों में पूरा किया जा सकता है। आपको ना के बराबर ट्रांजैक्शन की फीस देनी होती है। इसमें कोई मिडिलमैन भी नहीं होता है। और यह ट्रांजैक्शन ज्यादा सिक्योर और कॉन्फिडेंसअल होते है।

अब बताइए है ना बिटकॉइन 1 फाइंड यानी कि आपके फायदे का इन्वेस्टमेंट और फिर बिटकॉइन कोई नया कांसेप्ट तो है,नहीं
फेसबुक,पेपाल, अमेजॉन और वॉलमार्ट से बड़ी बड़ी कंपनीज
इस क्रिप्टो करेंसी से जुड़ी हुई है।

और तो और एलॉन मुस्क जो आज दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति है,माइक टाईसन, कैनी वेस्ट जैसी पर्सनालिटी भी क्रिप्टो करेंसी का यूज़ करते है। यूएए,चीन,जापान स्पेन और रोमानिया जैसे देशों में तो क्रिप्टो करेंसी की यूजर्स की संख्या यहां सबसे ज्यादा है।

अब इतना जान लेने के बाद हो सकता है। कि आप भी बिटकॉइन मे इन्वेस्ट करने करने के बारे में सोच रहे हों तो आपको बता दें की
क्रिप्टो करेंसी को यूज करना भी बहुत ही आसान होता है।

यह भी पढ़े   WhatsApp के privacy policy के खिलाफ सरकार ने उठाया शक्त कदम। जाने क्या है पूरा मामला?

मतलब ये कि कॉइनस स्विच कुबेर एप्लीकेशन का यूज करके आप 1क्लिप में बिटकॉइन में इन्वेस्ट कर सकते है। इसे बाय और साथ ही सेल भी कर सकते हैं। ऐसा लगेगा जैसे कि आपकि आप अमेजॉन फ्लिपकार्ट से आप अपने फेवरेट प्रोडक्ट को परचेज करते है।

इस ऐप की पूरी दुनिया में मिलियनस यूजर्स हैं। लेकिन आपके मन में ये सवाल आ सकता है कि बिटकॉइन तो महंगा होगा ऐसे में मैं कैसे इसे खरीद सकता हूं। तो दोस्तों अच्छी बात यह है कि भले ही 1 बिटकॉइन का प्राइस अभी 3200000 रुपीज है।

ये लगातार तेजी से बढ़ रहा है। लेकिन इस ऐप का यूज करके आप सिर्फ 100 ₹ से अपना इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं। और इसमें आपको कोई ट्रांजैक्शन फी भी नहीं देनी होगी। यहां पर आपको ये भी पता होगा चाहिए की बिटकॉइन का प्राइस तेजी से बदलता रहता है।

और इसकी डिमांड के ऐकॉर्डिंग इसके प्राइस में उतार-चढ़ाव होते रहते हैं। आप जैसे ही इस एप्लीकेशन पर साइन अप करेंगे तो आपको 50 ₹ का बिटकॉइन मिलेगा। और यदि आप अपने फ्रेंड्स लोगों के साथ इस एप्लीकेशन का लिंक रैफर भी करते है,तो भी यही बेनिफिट मिलेगा।

आपको बता दे कि इसमें साइन अप करना भी बहुत ही आसान है। जिसके लिए आपको अपने मोबाइल नंबर डालना होगा और ओटीपी का यूज करके प्रोसेस को आगे बढ़ाना होगा फिर आपको 4 डिजिट का पिन सेट करना होगा।

अगले स्टेप में आपको केवाईसी कंप्लीट करना होगा जिसके बाद आप इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं। केवाईसी के लिए आपको अपना पूरा नाम डेट ऑफ बर्थ और ईमेल आईडी डाली होगी और ईमेल पर रिसिव होने वाले ओटीपी का यूज़ करना है।

फिर अगले स्टेप में आपको पैन कार्ड वेरीफिकेशन करना होगा जिसके बाद नेशनल आईडेंटिटी वेरीफाइड करने के लिए आधार कार्ड या पासपोर्ट या वोटर आई कार्ड में से किसी भी एक का वेरीफिकेशन करना है।

यह भी पढ़े   1 नवंबर से इन स्मार्टफोन में नहीं चलेगा व्हाट्सप्प, अभी देखें पूरी लिस्ट

आपकी सेल्फी को क्लिक करके इस प्रोसेस को पूरा करना है। फिर अगले स्टेप में आप अपने बैंक के अकाउंट डिटेल मेंशन करेंगे ताकि आप इस डिजिटल करेंसी को बाय ओर सेल कर सकें। फिर आपको कॉइनस्विच कुबेर के वॉलेट में मनी डिपॉजिट करना है।

और फिर उस मनी से ऑफ बिटकॉइन या फिर कोई भी क्रिप्टो करेंसी खरीद सकते हैं। इस क्रिप्टो करेंसी को सेल करना भी आसान होगा । क्वाइनस्विच कुबेर गूगल प्ले स्टोर पर अवेलेबल है।

Conclusion :-

तो दोस्तों ये एक्साइटिंग इंफॉर्मेशन के बाद आप यह भी जान लीजिए कि क्रिप्टो करेंसी करेंसी का यूज़ करते समय आपको ये याद रखना होगा कि इसमें आपको प्रॉफिट तो बहुत मिल सकता है। लेकिन इसमें रिस्क भी हाई होता है।

इसलिए कोई भी क्रिप्टो करेंसी खरीदने से पहले उस पर थोड़ा रिसर्च जोड़ कर ले। आपकी आपको पता चल सके। कि उस क्रिप्टो करेंसी की परफॉर्मेंस लास्ट हफ्ते लास्ट मंथ कैसी रही।

इससे आप उस करंसी से होने वाले प्रॉफिट और उसमें होने वाले उतार-चढ़ाव का अंदाजा हो जाएगा ताकि आपके इन्वेस्टमेंट में नो रिस्क और हाई प्रॉफिट हो सके।

फ्यूचर में क्रिप्टो करेंसी इंडिया में कितनी तेजी से बढ़ेगी और इससे हम क्या क्या खरीद पाएंगे यह तो फ्यूचर में ही पता चल पाएगा लेकिन यदि आप समझदारी से यदि इसका यूज़ करना चाहे तो प्रॉफिट पा सकते हैं।

तो दोस्तों इस आर्टिकल के जरिए आपको क्रिप्टो करेंसी के बारे में बहुत कुछ पता चल गया होगा। यदि आर्टिकल अच्छा लगे तो अपना एक फीडबैक जरूर दें।

Read also :- आघार कार्ड का अपॉइंटमेंट कैसे बुक कर सकते हैं।2022 में

Leave a Reply

Your email address will not be published.