• September 26, 2022
pic 1 1
0 Comments

पीएम मोदी  हर साल विभिन्न मौके पर कई सारे गिफ्ट्स मिलते हैं. इसमें खिलाड़ियों, राजनेताओं और विभिन्न देशों के राजनायकों द्वारा दिए गए गिफ्ट भी शामिल होते हैं. लेकिन क्या हो अगर आपको भी इन गिफ्ट्स को घर ले आने का मौका मिल जाए. जी हां, पीएम मोदी को मिले इन गिफ्ट्स की हर साल नीलामी (PM Modi Gift Auction) होती है. इस बार भी प्रधानमंत्री मोदी को मिले 1200 से अधिक वस्तुओं की नीलामी की जा रही है, जो कि 17 सितंबर से शुरू होगी. इस नीलामी से मिली सभी राशि को नमामि गंगे मिशन में लगााय जाएगा. पीएम मोदी (PM Modi) को मिले गिफ्ट्स को खरीदने का यह मौका आपको 2 अक्टूबर तक मिलेगा. पीएम मोदी को मिले उपहारों की ई-नीलामी का यह चौथा संस्करण होगा.

कहां होगी नीलामी

pic 1 1

नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट (National Gallery of Modern Art) के डायरेक्टर जनरल अद्वैत गडनायक (Adwaita Gadanayak) ने बताया कि यह नीलामी वेब पोर्टल pmmementos.Gov.In के माध्यम से आयोजित की जाएगी और 2 अक्टूबर को समाप्त होगी.

यह भी पढ़े   हरियाणा के इस गाँव में हर तीसरे घर में एक महिला सरकारी टीचर है, इस गाँव में एक भी देवी देवता के मदिर नहीं है

100 रुपये से शुरू होगी बोली

उन्होंने बताया कि पीएम मोदी को विभिन्न वर्ग समूहों से उपहार मिलते हैं, जिसमें आम आदमी से लेकर भारत की समृद्ध संस्कृति और विरासत का प्रतिनिधित्व करने वाले विभिन्न गणमान्य व्यक्तियों द्वारा दिए गए उपहार शामिल होते हैं. नीलामी के लिए रखे गए इ उपहारों का बेस मूल्य 100 रुपये से शुरू होकर 10 लाख रुपये तक जाता है.

इन खास चीजों की होगी नीलामी

अगर बात करें कि पीएम मोदी (PM Modi Gifts) को मिले किन उपहारों की नीलामी हो रही है, तो इस लिस्ट में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) द्वारा उपहार में दी गई रानी कमलापति की एक मूर्ति, एक हनुमान मूर्ति और उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) द्वारा उपहार में दी गई एक सूर्य पेंटिंग और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) द्वारा उपहार में दिया गया एक त्रिशूल शामिल है.

यह भी पढ़े   Vaccination Trial On Children : बच्चो पर COVID-19 Vaccine की ट्राइल क्यों जरूरी है? जाने पूरी खबर

उपहारों की सूची में कोल्हापुर में स्थित देवी महालक्ष्मी की एक मूर्ति भी शामिल है, जिसे एनसीपी नेता अजीत पवार ने उपहार में दिया था और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी द्वारा उपहार में दी गई भगवान वेंकटेश्वर की वॉल हैंगिंग भी शामिल है.

प्रधानमंत्री को उपहार में मिलती हैं ये चीजें

नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट के निदेशक तेम्सुनारो जमीर ने कहा कि प्रधानमंत्री के पास पदक विजेता खिलाड़ियों द्वारा हस्ताक्षरित टी-शर्ट, बॉक्सिंग दस्ताने, भाला और रैकेट जैसी खेल वस्तुओं का एक विशेष संग्रह है. इसके साथ ही उपहारों में उत्कृष्ट पेंटिंग, मूर्तियां, हस्तशिल्प और लोक कलाकृतियां भी शामिल हैं.

यह भी पढ़े   36 तस्वीर के बीच मौजूद है सबसे जुदा जोड़ा, 10 सेकंड में खोजना है सबसे अलग पोज़ीशन वाला कपल

Jan dhan

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री (PM Narendra Modi) को कई सारी चीजें उपहार में दी जाती है, जैसे कि ट्रेडिशनल अंगवस्त्र, शॉल, हेड गियर्स, तलवारें आदि. इसके अलावा कुछ अन्य यादगार वस्तुओं में अयोध्या में बन रहे श्री राम मंदिर और वाराणसी में काशी-विश्वनाथ मंदिर की प्रतिकृतियां और मॉडल शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.