Vaccination Trial On Children : बच्चो पर COVID-19 Vaccine की ट्राइल क्यों जरूरी है? जाने पूरी खबर

Vaccination Trial On Children : बच्चो पर COVID-19 Vaccine की ट्राइल क्यों जरूरी है? जाने पूरी खबर

अभी हाल में हो स्वास्थ समिति मे बैठक हुई थी, जिसमे आशंका जताई गई थी। जल्दी ही Covid-19 का 3rd phase आने वाला है। और 3rd phase मे ज्यादा दिक्कत स्टूडेंट्स को होगी।

Child Corona Newshutlive
Child Corona Newshutlive

क्योंकि 18 साल से ज्यादा आयु के लोगों के लिए vaccine available है। और काफी मात्रा में vaccination हो गया है। लेकिन अभी 18 साल के कम के आयु के बच्चों के लिए वैक्सीन available नहीं है।

इसलिए सरकार तेजी से इस विषय पर काम कर रही है। और सरकार मे बच्चों पर वैक्सीन trial को लेकर DCGI के यहाँ रीक्वेस्ट भेजी थी। और हाल ही में 12 may को बच्चों पर वैक्सीन की trial करने पर मंजूरी मिल गई है।
अब चलिए जानते है कि बच्चों पर कितने फेज मे वैक्सीन ट्राइल होंगे? क्या जिस तरह ऐडल्ट लोगों पर vaccine trial हुए थे ठीक उसी प्रकार बच्चों पर भी वैक्सीन ट्राइल होंगे?

यह भी पढ़े   एक किसान सरकार ने 56 हजार रुपये लौटने एक लिए 6 साल से भटक रहा है, पूरा बात जानने के बाद आप भी आश्चर्य हो जाएंगे

सबसे पहले मै आपको बता देता हूँ कि यह ट्राइल केवल 2 साल से लेकर 15 साल तक के उम्र के बच्चों पर ही केवल होगा।

यह ट्राइल 4 फसेस मे चलेगा।
Phase 1. फेज 1 मे जिन बच्चों को किसी प्रकार का हेल्थ प्रॉब्लेम नहीं होगा उन्हे वलांटियर्स रखा जाएगा।
Phase 2. फेज 2 में अलग डोजेज देकर यह चेक किया जाएगा कि बच्चों का शरीर एंटीबाडी बना रहा है कि नहीं। अगर अच्छा रीस्पान्स रहेगा तभी फेज 3 की तरफ जाएंगे।
Phase 3. फेज 3 काफी बड़ा होगा। इस फेज मे 25,000 से ज्यादा अस्पतालों से सेम्पल लिया जाएगा। और उनमे चेक किया जाएगा कि क्या बच्चों कि बॉडी गंभीर और बढ़े रोगों से लड़ने के लिए उनकी बॉडी तैयार है या नहीं।
Phase 4. फेज 4 आखरी पड़ाव होगा। इस फेज में चेक किया जाएगा कि आखिरकार ट्राइल का लोगों पर कितना असर दिखा। और यह भी चेक किया जाएगा कि इस ट्राइल का कोई दुसप्रभाव तो नहीं है।

यह भी पढ़े   ऑस्ट्रेलिया में एक बकरा 15 लाख रुपये में बिका, जाने उस बकरे की खास बात

बच्चों पर ट्राइल होने मे कितना समय लग सकता है?

वैसे तो कोई फिक्स नहीं है कि बच्चों पर ट्राइल होने मे कितना समय लग सकता है? अगर doctors को फेज 1,2,3 मे जितना अच्छा रिजल्ट दिखेगा उतना ही जल्दी वैक्सीन ट्राइल जल्दी होगा।

इस ट्राइल मे कम-से-कम 5 से 6 महीने भी लग सकते है।

Vaccine update hindi, covid 19 vaccine update news in hindi today, covid cases,

Leave a Reply

Your email address will not be published.