• September 26, 2022
download 3 1
0 Comments

अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं, तो ये खबर आपके काम की है. हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट (HP High Court) ने 444 रिक्त पदों को भरने के लिए विभिन्‍न पदों पर वैकेंसी निकाली है. इसमें जूनियर क्लर्क, प्रोटोकॉल अधिकारी जैसे कई पद शामिल हैं. पदों के हिसाब से सभी के लिए अलग-अलग शैक्षिणिक योग्‍यता की मांग की गई है. अगर आप भी इसके लिए इच्‍छुक हैं, तो आखिरी डेट निकलने से पहले फटाफट अप्‍लाई कर दीजिए. जानिए डीटेल्‍स.

किस पद पर कितनी भर्तियां

प्रोटोकॉल ऑफिसर- 04.
जूनियर ऑफिस असिस्टेंट (IT)- 03.
क्‍लर्क- 169
प्रोसेस सर्वर- 77.
स्टेनोग्राफर ग्रेड III- 90.
माली- 03.
ड्राइवर-  04.
चौकीदार या चौकीदार सह सफाई कर्मचारी- 94.

101553 hp high court

प्रोटोकॉल ऑफिसर के पद के लिए पात्रता 

इस पद पर आवेदक का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक करना जरुरी है. फूड बेवरेज, हॉस्पिटैलिटी में डिप्लोमा के साथ ही कंप्यूटर का सामान्य ज्ञान होना चाहिए. साथ ही अंग्रेजी में 1 मिनट में 30 शब्‍द और हिंदी में एक मिनट में 25 वर्ड की स्‍पीड से टा‍इपिंग आनी चाहिए. परीक्षा में शॉर्ट लिस्‍ट होने पर टाइपिंग टेस्ट पास करना होगा.

यह भी पढ़े   सरकारी बैंकों में मिलने वाला है नौकरियों का मौका, वित्त मंत्रालय ने पूछा बैंकों से- क्या है प्लान?

जूनियर ऑफिस असिस्टेंट के लिए पात्रता 

जूनियर ऑफिस असिस्टेंट पद के लिए आवेदक को बी.टेक. या इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार, सूचना प्रौद्योगिकी, कंप्यूटर विज्ञान में इंजीनियरिंग या बीसीए या बीएससी आईटी या पीजीडीसीए या उसी स्तर का डिप्लोमा होना चाहिए. इसके अलावा बीसीए या डीसीए, कंप्यूटर में आईटी डिप्लोमा होना चाहिए.

download 3 1

इसके अलावा गआपको सिस्टम असिस्टेंट/ कंप्यूटर/ डेस्कटॉप इंजीनियर या आईटी के क्षेत्र में किसी उच्च पद पर काम करने का दो साल का अनुभव होना चाहिए. उम्मीदवारों को कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान होना चाहिए. जैसे कंप्यूटर को बंद करना शुरू करना, प्रिंट करना, टाइप करना. इसमें भी उम्मीदवारों को टाइपिंग टेस्ट देना होगा और टाइपिंग स्‍पीड एक मिनट में 30 शब्‍द इंगलिश और 25 शब्‍द हिंदी होनी चाहिए.

यह भी पढ़े   अग्निवीर जैसे ही भर्ती किए जाएंगे शिक्षक, 10 साल के लिए लगेगी नौकरी! क्या राष्ट्रपति ने दी है ऐसे किसी योजना की मंजूरी?

क्लर्क के पदों के लिए पात्रता 

उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक की डिग्री लेनी आवश्यक है. इसके साथ ही कंप्यूटर का सामान्य ज्ञान जैसे कंप्यूटर को बंद और चालू करना, टाइप करना, प्रिंट करना आने चाहिए. इसमें आपको  टाइपिंग टेस्ट भी पास करना होगा जिसमें टाइपिंग स्‍पीड अंग्रेजी में 1 मिनट में 30 शब्‍द और हिंदी में एक मिनट में 25 शब्‍द होनी चाहिए.

उम्र सीमा और आखिरी तिथि

आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 अक्टूबर 2022 है. इच्‍छुक उम्‍मीदवार इस बीच हिमाचल प्रदेश की ऑफिशयल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. 18 से 45 साल की उम्र के लोग आवेदन कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए https://hphighcourt.nic.in/ पर लॉग इन करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.