• September 26, 2022
0 Comments

हमारे देश में जब से कोरोना महामारी आई है तो सभी कार्य डिजिटल तरीके से ज्यादा किए जाने लग गए है l क्योंकि डिजिटलाइजेशन की प्रक्रिया को सरकार की तरफ से भी बहुत बढ़ावा मिल रहा है। 

ऐसी ही इंस्टेंट लोन देने वाली मोबाइल फोन एप्लीकेशन, बैंक, एनबीएफसी संस्थान इंटरनेट पर आपको बहुत देखने को मिलेंगे। जिनसे आप इंस्टेंट लोन लेकर कभी भी अपनी किसी भी जरूरत को पूरा कर सकते हो। 

इसी तरह की एक लोन देने वाली पेटीएम एप्लीकेशन है। जिसके द्वारा कभी भी लोन ऑनलाइन लिया जा सकता है। उसके बारे में सभी लोग बहुत अच्छे से जानते होंगे क्योंकि उसका प्रयोग सभी लोग आज अधिक संख्या में करते हैं।

पेटीएम का उपयोग हर व्यक्ति करता है लेकिन क्या आप जानते Paytm se personal loan kaise le? अब पर्सनल लोन किस तरह से लिया जाता है? उसकी पूरी जानकारी आप इस पोस्ट में पढ़ सकते हैं आइए जानते है।

Paytm loan app kya hai?

Paytm se personal loan देने वाली एक ऐप है किसी भी व्यक्ति को अगर बहुत ज्यादा पैसे की जरूरत है तो इस एप के द्वारा इंस्टेंट लोन मिल जाता है। 

पेटीएम के द्वारा अब तक लाखों लोगों को लोन दिया जा चुका है और खास बात यह है कि 24 घंटे के अंदर आप इसमें लोन के लिए आवेदन कर के अपने अकाउंट में लोन की राशि को प्राप्त कर सकते हो।

पेटीएम से लोन लेने के लिए कुछ ज्यादा डॉक्यूमेंट की आवश्यकता नहीं पड़ती है आपके दो डाक्यूमेंट्स के आधार पर और आपके सिबिल स्कोर के आधार पर आपको लोन मिल जाता है।

पेटीएम पर्सनल बैंक आरबीआई की गाइडलाइन के अनुसार काम करती है और एनबीएससी में रजिस्टर्ड संस्था है पेटीएम से बिजनेस लोन पर्सनल लोन दोनों ही तरह के लोन लिए जा सकते हैं।

यह भी पढ़े   कोरोना के बाद पशुयों में फैली यह बीमारी, पशुयों की मौत से डॉक्टर भी अंजान है

Paytm loan ka amount

पेटीएम के द्वारा लोन के लिए जब आवेदन किया जाता है तो शुरुआत में पहली बार लोन लेने पर आपको लोन का अमाउंट थोड़ा कम दिया जाता है। अगर आप लोन को समय पर भर देते हैं और दुबारा लोन के लिए आवेदन करते हैं तो लोन के अमाउंट की राशि को बढ़ा दिया जाता है।

पैसे की आवश्यकता आज हर किसी व्यक्ति को होती है बिना पैसे के किसी भी कार्य को करना असंभव है पेटीएम पर्सनल लोन लेने के लिए आप ₹200000 तक का लोन पेटीएम से कभी भी ले सकते हो।

Paytm loan ka bhugtan?

पैसे चाहे किसी से उधार लो या लोन के रूप में लो उसका भुगतान एक निश्चित समय सीमा के अंदर करना पड़ता है। अगर आप उस समय में नहीं पैसे का भुगतान करते हो तो शायद आपके ऊपर किसी तरह की कोई भी व्यक्ति हो या बैंक हो आपके ऊपर कार्रवाई कर सकता है।

पेटीएम लोन का भुगतान कम से कम 4 महीने के अंदर करना पड़ता है। इसकी जो अधिकतम समय सीमा निर्धारित की गई है। वह 3 साल कि की गई है। आपको इस समय के दौरान इस लोन की राशि को भरना पड़ेगा।

Paytm loan ka rate of interest?

पेटीएम एप के द्वारा लोन लेने पर अधिक ब्याज नहीं लगता है जो लोन की राशि आप लेते हो वह आपके सिबिल स्कोर पर निर्भर करती है। 

उसी के हिसाब से ब्याज लगाया जाता है पेटीएम पर लगने वाला ब्याज 0.9% से 13% तक का होता है। इसके अलावा कुछ प्रोसेसिंग चार्ज और अन्य तरह के चार्ज का भुगतान भी लोन के अमाउंट पर भरना पड़ता है।

Paytm loan ke liye yogyta

  • भारत की नागरिकता
  • आवेदक का नौकरी पेशा या खुद का व्यापार होना जरूरी है।
  • मंथली इनकम 15,000 से ज्यादा
  • खुद का सेविंग अकाउंट
  • कम से कम 700 का सिबिल स्कोर
यह भी पढ़े   Janmashtami Kab Hai 2022

Paytm loan ke liye document

Paytm se personal loan लेने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • बैंक स्टेटमेंट
  • मोबाइल नंबर
  • खुद की फोटो

Paytm se personal loan kaise le?

Paytm se personal loan लेने की प्रक्रिया बहुत ही आसान होती है इसको आप अपने मोबाइल फोन से ही अप्लाई कर सकते हो। आपके पास में एक स्मार्टफोन और बेहतर इंटरनेट कनेक्शन का होना जरूरी है,

तो आप कभी भी कहीं पर भी अपनी आवश्यकता के अनुसार पेटीएम से पर्सनल लोन हो या बिजनेस लोन हो, दोनो में से किसी भी तरह के लोन ले सकते हो। 

आइए जानते हैं कि पेटीएम से लोन लेने की प्रक्रिया क्या है? उसकी जानकारी

  • सबसे पहले आपको लोन लेने के लिए आवेदन करने हेतु अगर आप पहले से ही पेटीएम का प्रयोग करते हैं तो आपके फोन में पेटीएम एप मौजूद होगी। अगर नहीं है तो आप को प्ले स्टोर में जाकर इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा।
  • उसके बाद में आपको इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद ओपन करना होगा आपसे आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर मांगे जाएंगे उनको भर के इस अकाउंट को फेसबुक या जीमेल से लॉग इन करना होगा।
  • इस तरह से आपका पेटीएम एप खुलकर आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा अब आप खुद लोन के लिए इसमें आवेदन कर सकते हैं।
  • पेटीएम ऐप की सेटिंग में जाकर आपको पर्सनल लोन के ऑप्शन को सिलेक्ट करके उस पर क्लिक करना होगा वहां पर पूछी गई सभी जानकारियों को आपको सही ढंग से इसमें भरना होगा।
  • उसके बाद अपने जरूरी डॉक्यूमेंट की जानकारी का विवरण भरना होगा और खुद की सेल्फी भी इसमें अपलोड करनी होगी।
  • एक बार सभी की सही ढंग से जांच कर ले उसके बाद आपको इसको सबमिट कर देना होगा आपकी सभी इंफॉर्मेशन अगर सही है तो कस्टमर केयर के द्वारा आपके पास में वेरिफिकेशन के लिए कॉल 24 घंटे के दौरान आ जाएगा।
  • अगर कुछ जानकारियां या कुछ आपके फोन में कमियां रह गई है तो उसके लिए भी आपको नोटिफिकेशन मिल जाएगा।
  • इंफॉर्मेशन सही पाए जाने के बाद में और वेरिफिकेशन होने के बाद में आपके बैंक अकाउंट में 24 घंटे के दौरान लोन की राशि को ट्रांसफर कर दिया जाएगा।
  • इस लोन की राशि को आप मासिक किस्तों के रूप में भर सकते हैं इस ऑप्शन का चुनाव भी आपको लोन लेते समय सेलेक्ट करना होगा।
  • इस प्रकार से पेटीएम के द्वारा पर्सनल लोन लिया जाता है।
यह भी पढ़े   पुराने सिक्के बेचकर कमाए लाखो रूपए जाने हिंदी में ?
निष्कर्ष 

दोस्तों हर व्यक्ति को कभी ना कभी पैसे की आवश्यकता जरूर होती है, लेकिन अगर आप अपने रिश्तेदारों से या अपने पड़ोसियों से एहसान नहीं लेना चाहते हो। तो आपको पेटीएम से लोन लेना चाहिए। 

पेटीएम से लोन लेने का तरीका बहुत ही आसान है। जो कि हमने आपको इस पोस्ट में बताया है उम्मीद है आपको Paytm se personal loan kaise le? जानकारी पसंद आई होगी। यह जानकारी पसंद आई हो तो इस पोस्ट को शेयर जरूर करें। और आपका कोई सवाल हो तो कमेंट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.