• November 29, 2022
download 2 2
0 Comments

संघ लोक सेवा आयोग, UPSC ने कंबाइंड जियो साइंटिस्ट परीक्षा 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. जिसके अनुसार परीक्षा के लिए उम्मीदवारों से आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन मंगाए गए हैं. ध्यान दें पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 11 अक्टूबर 2022 रहेगी.

AA10uPPx

वहीं भर्ती परीक्षा का आयोजन 19 फरवरी 2023 को किया जाएगा. बता दें कि कुल 285 पदों पर भर्ती इस परीक्षा के माध्यम से की जाएगी. जिसमें जियोलॉजिस्ट, जियोफिजिसिस्ट, केमिस्ट एवं साइंटिस्ट बी के पद शामिल हैं. आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ₹200 शुल्क भी देना होगा. हालांकि महिला, एससी, एसटी एवं दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों के लिए शुल्क माफ है.

यह भी पढ़े   बंपर नौकरियों में बेंगलुरू फिर बना चैंपियन, जानिए दिल्ली-मुंबई रहे किस पायदान पर

download 2 2

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार 21 से 32 वर्ष तक के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. हालांकि इसमें आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को छूट दी जाएगी. चयन प्रक्रिया की बात करें तो उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा एवं इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा. प्रारंभिक परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को मेंस के लिए बुलाया जाएगा. वहीं प्रारंभिक और मेंस दोनों क्लियर करने वालों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा. उम्मीदवार इस लिंक https://upsconline.nic.in/upsc/OTRP/index.php पर जाकर परीक्षा के लिए डायरेक्ट अप्लाई कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.