• September 26, 2022
jee main result 1657525157
0 Comments

 कुछ बच्चों को किसी सहारे की जरूरत नहीं होती है, उन्हें बस खुला आसमान मिल जाता है तो ऊंची उड़ान भर लेते हैं. स्टूडेंट्स देश का आने वाला सुनहरा भविष्य होते हैं, उन्हें अगर सही प्रशिक्षण और मौका मिलता है तो वे देश का नाम रोशन कर जातें हैं, लेकिन कई बार आर्थिक स्थिति ख़राब होने से बहुत से बच्चों के सपने टूट जातें हैं. आज हम बात करेंगे यूपी सरकार की मेधावी छात्रों को मिलने वाली स्कॉलरशिप की. आइए जानते हैं कि आख़िर क्या हैं ये स्कॉलरशिप.पढ़ाई में अव्वल रहने वाले स्टूडेंट्स के लिए खुशियों से भरा उपहार दिया है. उत्तर प्रदेश सरकार ने  ‘मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृति योजना’ के तहत मेघावी छात्रों के की फीस, मेस और हॉस्टल का खर्चा उठाने की स्कीम लाई है. इस स्कॉलरशिप में अनुसूचित जाति के स्टूडेंट्स की शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी.

यह भी पढ़े   CISF में 12वीं पास के लिए बंफर भर्ती जानिए कब और कैसे कर सकते है आवेदन

govt exam preparation 1

उत्तर प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृति योजना के तहत अनुसूचित जाति के स्टूडेंट्स की पढ़ाई के साथ-साथ हॉस्टल और मेस का खर्चा राज्य सरकार उठाएगी. उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना का जिक्र अपने बजट में भी किया था. यूपी में स्टूडेंट्स को बेहतर एजूकेशन देने के लिए मुख्यमंत्री मेधावी छात्रवृति योजना की घोषणा की गईं हैं. इस योजना के अंतर्गत, यूपी सरकार 1.14 करोड़ स्टूडेंट्स को शिक्षा सुविधा देने का काम कर रही है.

उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य

Sarkari Naukri Sarkari Results 1 1

छात्रों की शिक्षा में कोइ रुकावट न आए ख़ास तौर पर अनुसूचित जाति के छात्रों में जो समाज में काफ़ी पीछे हैं. इसमें सरकार का उद्देश्य स्पष्ट है कि जो आर्थिक रूप से पिछड़े हैं उन्हें उनकी शिक्षा के माध्यम से सुरक्षित महसूस कराना और उनकी सहायता कर आगे बढ़ाना. इस सरकार का यही उद्देश्य है कि हर छात्र को शिक्षा मिल सके, आर्थिक स्थिति के कारण शिक्षा में रुकावट न आ सकें. बता दें इसके अलाव, पहले भी यूपी सरकार कई छात्रों को उनकी शिक्षा को आगे बढ़ाने में सहायक रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.