UIDAI ने बंद की ये aadhaar card से संबंधित जरूरी सर्विसेस, इन यूजर्स को पड़ सकता है इनका असर, अभी जाने उन services के बारें में

Aadhar Card तो सभी भारतीय लोगों के पास होता है। Aadhaar card लोगों का एक युनीक पहचान होता है। इस समय हर फील्ड में आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। चाहे वो बैंक से जुड़ा हो या किसी भी महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट्स हो। Aadhaar card की जरूरत पड़ता है। और Aadhar Card को UIDAI (Unique Identification Authority Of India) द्वारा जारी किया गया है। अभी जल्दी ही UIDAI ने twitter के जरिए जानकारी दी है कि अब से uidai Aadhaar card से जुड़ी सर्विसेस को बंद कर दिया है। अभी जाने उन सर्विसेस के बारें में।

aadhaar card
Aadhar Card

अब आप Aadhaar Card को reprint नहीं करा सकते है।

जी हाँ अपने सही सुन UIDAI ने अपने official website से aadhar card download करने का option ही हटा दिया है। जब इस यूजर ने UIDAI के हेल्प पेज पर जाकर इसके बारें में जानकारी पूछा तो उन्होंने बताया कि अब आप एक लंबा-चौड़ा aadhaar card को download करना नही पड़ेगा। अब UIDAI PVC कार्ड को जारी करेगा। जिसका साइज़ एक ATM के ही जैसा होगा। जो कि देखने में बहुत ही आकर्षित होगा।

यह भी पढ़े   अगर आपके पास ये 5 रुपये की नोट है तो इससे आप लाखो रुपये कमा सकते है, जानिए कैसे- Old Coin

PVC aadhar card कैसे बनवाए?

आप PVC आधार कार्ड को UIDAI के official website से PVC कार्ड को download कर सकते है।

  1. सबसे पहले आप UIDAI के official वेबसाईट uidai.gov.in पर जाएँ।
  2. इसके बाद my aadhaar पर click करें।
  3. अब अपको order Aadhaar card का option दिखेगा। उस पर click करें।
  4. इसके बाद आप अपना अद्धार नंबर, वर्चुअल आइडी या registration नंबर को डालें। फिर आप “मोबाइल रजिस्टर नहीं है” ऑप्शन पर क्लिक करें।
  5. इसके बाद मोबाइल नंबर और OTP डालकर अपने आधार कार्ड रेपरिन्ट करवा लें।
  6. या फिर आप 50 रुपये फीस देकर अपने PVC कार्ड को अपने घर पर भी मँगवा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *