• December 3, 2022
Croatia Dubrovnik
0 Comments

साल भले ही सबसे अच्छे तरीके से शुरू नहीं हुआ हो, लेकिन 2022 अभी भी नए रोमांच का वादा करता है। वर्ष में 19 लंबे सप्ताहांत हैं, जिसका अर्थ है 19 मिनी-छुट्टियाँ, यदि आप इसे सही योजना बनाते हैं। तो, तुम कहाँ जाते हो? असम के खूबसूरत लेकिन लुप्तप्राय तैरते द्वीपों से लेकर लद्दाख की पवित्र झीलों तक, ये हमारी पसंद हैं:

1. सिंधुदुर्ग, महाराष्ट्र

best places to visit india 2022

 

सिंधुदुर्ग में अब नए चिपी हवाई अड्डे के साथ, यह तटीय शहर अब मुंबई से दो घंटे से भी कम दूर है। करने के लिए बहुत कुछ है: तारकरली के तट पर गोता लगाने जाएं, मालवन में सिंधुदुर्ग किले की यात्रा करें, वेंगुरला रॉक्स के पास 19वीं सदी के लाइटहाउस की ओर बढ़ें, या उत्तरी गोवा के तट तक पहुंचने के लिए बस थोड़ा सा ड्राइव करें।

2. केवलादेव, राजस्थान

Pelicans at Keoladeo Ghana National Park. Photo Aditya Singh  Getty Images

फरवरी में, केवलादेव नेशनल पार्क एक पक्षी देखने वालों का स्वर्ग बन जाता है। चीन, तुर्कमेनिस्तान और साइबेरिया से उड़ान भरने वालों के साथ हजारों प्रवासी प्रजातियां जैसे स्पूनबिल्स, ग्रेलेग गीज़ और ग्लॉसी आइबिस पार्क के चारों ओर देखी जा सकती हैं। यह पार्क कभी महाराजाओं का लोकप्रिय बतख शिकारगाह हुआ करता था, लेकिन अब यह यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है।

यह भी पढ़े   पिंक ड्रेस में दिख रही यह बच्ची है बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस, सलमान खान से है गहरा कनेक्शन, आपने पहचाना ?

3. रामेश्वरम, तमिल नाडु

best places to visit india 2022

नया पंबन ब्रिज- मार्च 2022 तक खुलने की उम्मीद है- फ़िरोज़ा पानी के माध्यम से द्वीप शहर रामेश्वरम में। उत्तरी हवाएं मन्नार की खाड़ी के माध्यम से पतंगबाजी का एक बड़ा अवसर प्रदान करती हैं, जिसके बाद आप उपमहाद्वीप के सिरे पर धनुषकोडी समुद्र तट पर आराम कर सकते हैं।

 

4. उत्तरी सिक्किम

RhododendronsfromAnnapurnaBaseCampCopyrightbySiripongKaewlaiadGettyImages

अप्रैल आओ, युमथांग घाटी में शिंगबा रोडोडेंड्रोन अभयारण्य जहाँ भी आप देखते हैं, क्रिमसन रंग के फूलों के साथ देखा जाता है। रोडोडेंड्रोन की लगभग 40 किस्में यहां पाई जा सकती हैं। स्पेक्ट्रम के दूसरे छोर पर जीरो पॉइंट पर सिक्किम की सफेद सुंदरता है – राज्य का सबसे ऊंचा मोटरेबल पॉइंट जो इस समय बर्फ से ढका हुआ है।

 

5. दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल

Cycling from Darjeeling to Gangtok

दार्जिलिंग की संकरी घुमावदार गलियां और खड़ी तलहटी इसकी प्रसिद्ध चाय के विशाल बागानों का मार्ग प्रशस्त करती हैं। मार्च से अक्टूबर यहाँ वृक्षारोपण का मौसम है, और साथ ही जब झाड़ियों की सुगंध हिल स्टेशन के पार हवा भर देती है। यदि आप पर्याप्त भाग्यशाली हैं, तो आपको मकाइबारी एस्टेट में ऊलोंग की कटाई देखने को मिलेगी, जिसे केवल मौसम की पहली पूर्णिमा की रात को चुना जाता है।

यह भी पढ़े   Best Balenciaga shoes : इन फटे हुए जूतों की कीमत देखकर हो जाओगे हैरान देखे Balenciaga shoes price

 

6. गवी, केरल

best places to visit india 2022

जुलाई गवी की बेदाग सुंदरता में ठंडा तापमान और हरी-भरी हरियाली लाता है। इस मालाबार शहर के सदाबहार जंगल सांभर और भौंकने वाले हिरण जैसे जीवों की जंगली प्रजातियों का घर हैं। शेष भूमि वाइनरी से आच्छादित है जहाँ आप शराब बनाने और राजसी झरनों में डुबकी लगा सकते हैं

फूलों की घाटी, उत्तराखंड
हिमालय के ग्लेशियरों, लकड़ी के पुलों और घने जंगलों से लदी एक ट्रेक आपको 87 वर्ग किलोमीटर में फैले फूलों के इस प्राकृतिक गुलदस्ते तक ले जाती है। घाटी अगस्त के दौरान खिलने वाले ऑर्किड, कैलेंडुला, मैरीगोल्ड्स, प्रिमुला और अन्य प्रजातियों के साथ जीवंत हो जाती है। और यदि आप धीमे खोजकर्ता हैं, तो घांघरिया का विचित्र गांव अपनी शांत जीवनशैली और शांत ग्रामीण जीवन के साथ एक आदर्श विश्राम स्थल प्रदान करता है।

7. माजुली, असम

best places to visit india 2022

ब्रह्मपुत्र के दो चैनलों के बीच स्थित, माजुली द्वीप वर्ष के अधिकांश भाग में जलमग्न रहता है। लेकिन मानसून के लुप्त होने से इसके चमचमाते समुद्र तटों का पता चलता है और असमिया कृषक समुदाय को वापस जमीन पर ले आता है। इस शांत गंतव्य के लिए जल्द ही, तेजी से बदलती जलवायु के लिए और आस-पास की सहायक नदियों से बड़े पैमाने पर बाढ़ आने वाले वर्षों में जिले को स्थायी रूप से नीचे ले जाने की उम्मीद है।

यह भी पढ़े   SBI ने दिया बड़ा झटका, अब ये है सेविंग अकाउंट पर इंटरेस्ट रेट, sbi interest rates for savings account

 

8. शिलांग, मेघालय

Shillong

चेरी ब्लॉसम फेस्टिवल नवंबर में शुरू होता है क्योंकि मेघालय की राजधानी गुलाबी होने लगती है। यहां मावफलांग पवित्र वन के माध्यम से रेंगने वाले मूल पुलों की अलौकिक सुंदरता का अन्वेषण करें। जैसे ही अक्टूबर तक मानसून फीका पड़ जाता है, खासी जनजाति की मातृवंशीय संस्कृति की एक व्यापक यात्रा की योजना बनाने के लिए मौसम भी आपके लिए आदर्श हो जाता है – जो पूरी दुनिया में मौजूद आखिरी में से एक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.