• September 26, 2022
4 80
0 Comments

भले ही आज हम इंटरनेट और सुपर कंप्युटर जैसी चीजों के बारे में बात कर रहे हों लेकिन दुनिया की आबादी का एक बड़ा हिस्सा ऐसा भी है जो इन तमाम सुख-सुविधाओं से वंचित है। हमारे देश के भीतर कई ऐसे गांव और इलाके हैं जहां 24 घंटे बिजली की सुविधा नहीं मिलती है। हमारी आबादी का एक बड़ा हिस्सा ऐसा भी है जिनके पास अभी तक इनवर्टर या कोई भी अन्य साधन मौजूद नहीं है। ऐसे में बिजली जाने पर उनको इमरजेंसी लाइट्स या मॉमबत्ती जैसे उपायों पर निर्भर रहना पड़ता है।

2 83

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं आजकल बाजार में आसानी से मिलने वाले रिचार्जेबल बल्ब के बारे में, जो लाइट के जाने के बाद भी जलते रहेंगे और इससे आपको इमरजेंसी या मोमबत्ती जैसे साधनों पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

यह भी पढ़े   इन 3 खर्चों को मैनेज करना सीख लें, बचने लगेंगे पैसे, हो जाएगी अच्छी सेविंग

बिना लाइट्स कैसे करता है ये काम?

मार्केट में आसानी से उपलब्ध इन रिचार्जेबल बल्ब के अंदर एक बैटरी लगी होती है। बल्ब में लगी इन बैटरियों को किसी दूसरे पावरसोर्स की जरूरत नहीं होती है। बिजली होने पर तो ये बल्ब जलते ही हैं लेकिन खास बात ये है कि ये बल्ब बिजली ना होने पर भी जलते रहते हैं।

bulb 1200x900 1

कितनी हैं बल्ब की कीमत?

अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसे बड़े ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म पर आपको इस बल्ब के कई विकल्प मिल जाएंगे। इस बल्ब की कीमत इसकी बैटरी कि क्षमता पर निर्भर करती है। आपको बता दें कि Philips का 8w वाला बल्ब यहां पर आपको मात्र 459 रुपये में मिल जाएगा, जो 2000 mAh कि बैटरी के साथ लैस है। ये बल्ब सिंगल चार्ज में 4 घंटे तक बैटरी बैकअप देने की क्षमता रखते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.