• September 26, 2022
toll plaza 1024x546 1
0 Comments

देश में लागू होगा नया टोल प्लाजा (Toll Plaza), स्थानीय लोगों को मिलेगा मुफ्त यात्रा का मौका, 60 किमी से पहले टोल नहीं अब राष्ट्रीय राजमार्ग पर यात्रा करना आपकी जेब पर भारी नहीं पड़ेगा और यात्रा भी जल्दी कट जाएगी।

जी हां, अब हाईवे पर सफर के दौरान न तो आपको बार-बार टोल पर रुकना पड़ेगा और न ही टोल टैक्स देना होगा. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को लोकसभा में सरकार की इस योजना के बारे सारी जानकारी .

हाईवे पर Toll Plaza की संख्या कम होगी

जबकि स्थानीय लोगों को अब टोल नहीं देना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि अब ऐसी कई शिकायतें प्राप्त होती हैं जिनमें 10 किमी के दायरे में एक और टोल टैक्स देना पड़ता है, जो गलत है. अब लोगों को 60 किलोमीटर के दायरे में सिर्फ एक बार टोल देना होगा यानी अब इतने किलोमीटर के दायरे में सिर्फ 1 टोल प्लाजा ही काम करेगा. अन्य सभी टोल प्लाजा हटा दिए जाएंगे। यह काम अगले 3 महीने में कर लिया जाएगा।

यदि आप स्थानीय हैं तो कोई टोल नहीं

नितिन गडकरी ने कहा कि राजमार्ग के किनारे रहने वाले लोग अक्सर शिकायत करते थे कि उन्हें एक गांव से दूसरे गांव जाने के लिए भी टोल देना पड़ता है, भले ही वे पास में रहते हों. इस समस्या के समाधान के लिए भी काम किया जाएगा। उन्होंने बताया कि स्थानीय लोगों को टोल नहीं देना होगा. उन्हें एक पास दिया जाएगा, जिसमें दिखाया जाएगा कि वे हाईवे पर फ्री में सफर कर सकेंगे।

यह भी पढ़े   गोल्ड प्राइज 9 अगस्त : रक्षाबंधन त्यौहार पर जाने सोने के नए दाम काफी कम हुए सोने-चाँदी के दाम

3 महीने के अंदर में कम हो जाएगा टोल टैक्स

घोषणा के अनुसार आने वाले 3 महीनों अंदर में देश में टोल प्लाजा की संख्या बहुत कम हो जाएगी. नए नियम के मुताबिक अब 60 किलोमीटर के दायरे में सिर्फ एक टोल प्लाजा चलेगा। अन्य टोल प्लाजा बंद रहेंगे। दरअसल, सरकार हाईवे पर ट्रैफिक बढ़ाकर टोल से आमदनी बढ़ाने पर जोर दे रही है. वहीं टोल प्लाजा के पास रहने वाले लोगों की हमेशा मांग रहती है कि उन्हें टोल में राहत दी जाए, क्योंकि स्थानीय होने के कारण उन्हें लगातार यात्रा करनी पड़ रही है।

toll plaza 1024x546 1

एक-दूसरे के करीब स्थित ऐसे टोल प्लाजा पर अपनी राय रखने के अलावा इन टोल प्लाजा के पास रहने वाले कुछ लोगों ने मासिक पास की भी मांग की। ये लोग केवल टोल बूथ के करीब रहने और राजमार्गों का पूरी तरह से उपयोग नहीं करने के बावजूद टोल टैक्स का भुगतान करने के लिए बाध्य हैं। हालांकि, आपको याद होगा भारत सरकार पहले से ही एक योजना पर काम कर रही है जिसमें टोल प्लाजा के करीब रहने वाले लोगों को अपना आधार कार्ड दिखाकर मासिक टोल पास मिलेगा। अगर आधार कार्ड में पता टोल प्लाजा के करीब है, तो उन्हें मासिक पास जारी किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.