• September 26, 2022
1500x900 108482 maruti suzuki recruitment 1
0 Comments

आज के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरियाणा को फिर से एक बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। बीते बुधवार के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरियाणा पहुंचे और उन्होंने फरीदाबाद में अमृता अस्पताल का उद्घाटन किया। आज पीएम मोदी सोनीपत जिले में मारुति सुजुकी के प्लांट की नींव रखेंगे। हालांकि यह पूरा कार्यक्रम वर्चुअल तरीके से संपन्न किया जाएगा।

17 08 2022 maruti 22986061

प्राप्त जानकारी के मुताबिक देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज हरियाणा में मारुति सुजुकी के तीसरे प्लांट की आधारशिला सोनीपत के खरदौरा में रखेंगे। प्रधानमंत्री प्लांट की नींव डिजिटल तरीके से रखेंगे, जबकि प्रदेश के मुख्यमंत्री उपमुख्यमंत्री समेत तमाम केंद्रीय और राज्य सरकार के मंत्री कार्यक्रम स्थल पर मौजूद रहेंगे। मारुति सुजुकी कंपनी के द्वारा सोनीपत के खरखोदा में 3200 एकड़ जमीन पर आईएमटी बसाई जा रही है, जिसमें मारुति की दो प्लांट लगेंगे। 800 एकड़ जमीन पर मारुति का कार प्लांट लगेगा जबकि 100 एकड़ जमीन पर मोटरसाइकिल का निर्माण किया जाएगा। भूमि अधिग्रहण की सारी प्रक्रिया बीते दिनों में पूरी हो चुकी है। हरियाणा के अंदर मारुति का यह तीसरा प्लांट होगा, इस प्लांट में हर साल करीब ढाई लाख कारों का निर्माण होगा, जिन्हें मारुति प्रबंधन 10 लाख कारों के निर्माण तक ले जाएगा। इससे पहले हरियाणा के गुरुग्राम और मानेसर में मारुति के दो प्लांट काम कर रहे हैं।

यह भी पढ़े   जानिए हरियाणा पंचायत चनाव से जुडी यह खबर , जानिए कब से है चुनाव

900 एकड़ जमीन में बनेगा मारुति का प्लांट

मारुति के तीसरे प्लांट की आधारशिला रखने से पहले प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा में मारुति का सबसे बड़ा कार प्लांट 800 एकड़ में और सुजुकी का बाइक प्लांट 100 एकड़ में बनेगा। ये एक ऐतिहासिक कदम होगा क्योंकि इससे हरियाणा के युवाओं को रोजगार मिलेगा साथ ही मारुति के आने से जैसे गुरुग्राम और मानेसर का विकास हुआ। वैसे ही इस प्लांट की बदौलत सोनीपत और खरखौदा का भी विकास होगा।

maruti plant gurugram news

हरियाणा बन रहा ऑटोमोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग हब

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा, “पीएम मोदी द्वार रखी जाने वाली नींव का पत्थर हरियाणा की औद्योगिक प्रगति का नया आयाम साबित होगा। आज हरियाणा देश का एक प्रमुख ऑटोमोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग हब बन चुका है। इस समय भारत में बनने वाली कारों का लगभग 50 प्रतिसत उत्पादन हरियाणा में किया जाता है। मारूति सुजुकी द्वारा ऐसा ही एक और प्लांट यहां लगाने से एक नया औद्यौगिक केंद्र विकसित होने जा रहा है। राज्य सरकार ने उद्योग को हर तरह की सुविधाएं दी हैं, जिससे राज्य लगातार औद्योगिक हब के रूप में आगे बढ़ रहा है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.