• August 8, 2022
शैक्षणिक भ्रमण
0 Comments

चंडीगढ़ :- भ्रमण -राजकीय सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे 11वीं कक्षा के सभी विद्यार्थियों के लिए एक जरूरी खबर सामने आई है. 11वीं कक्षा में विज्ञान संकाय में पढ़ रहे विद्यार्थियों हेतु विभाग की तरफ से शैक्षणिक भ्रमण का आयोजन हरियाणा सरकार द्वारा किया जाएगा. इसके लिए सरकारी  विभाग की तरफ से एक नोटिस भी जारी किया गया है.  विद्यार्थियों के चयन हेतु कुछ शर्तों का विशेष पालन किया जाएगा. इसके बाद ही शैक्षणिक भ्रमण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. अधिक जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढे देखे किसे चुना जायेगा भर्मण के लिए.

शैक्षणिक भ्रमण
शैक्षणिक भ्रमण

इन नियमों का करना होगा पालन  

  • एक जिले में से अधिकतम 100 विद्यार्थियों का ही चयन किया जाएगा, इसमें छात्र व छात्राओं का अनुपात बिलकुल समान होगा.
  • प्रत्येक जिले में से ज्यादा से ज्यादा सरकारी स्कूलों को शामिल किया जाएगा, इसके बाद ही विद्यार्थियों का चयन होगा.
  • सभी राजकीय विद्यालयों में जैसे आरोही तथा मॉडल संस्कृत विद्यालयों की ग्यारहवीं कक्षा के विज्ञान संकाय के विद्यार्थी ही इसमें शामिल होंगे.
  • एक विद्यालय से मैक्सिमम 5 विद्यार्थियों का चयन किया जा सकता है, विभाग को कई ऐसी जानकारियां मिली है कि कई जिलों में एक ही विद्यालय से अधिकतर बच्चों का चयन किया गया है.
  • इस पूरे कार्यक्रम में नोडल अधिकारी भी शामिल होंगे तथा विभाग की तरफ से शैक्षणिक भ्रमण के लिए संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी को राशि प्रदान कर दी गई है , इसें नियम अनुसार ही खर्च/ वहन  किया जाएगा.
  • चुने गए 100 विद्यार्थियों के साथ 8 अध्यापक ( 4 अध्यापक विचार अध्यापिकाए ) तथा संबंधित जिले के DSS व DMS की अनुरूप ड्यूटी लगाई जाएगी. इस बात का भी विशेष ध्यान भी रखा जाएगा कि जिन अध्यापकों की ड्यूटी पहले आयोजित शैक्षणिक भ्रमण में लगाई गई है, उनकी ड्यूटी दोबारा किसी हालत में ना लगाई जाए.
  • जिन भी विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा, उनके माता-पिता का सहमति पत्र लेना आवश्यक है और अपने रिकॉर्ड में रखना आवश्यक है. यह अध्यापको के लिए आवशयक है.
यह भी पढ़े   गैस सिलेंडर लीक होने की वजह से हुआ धमाका 7 लोग हुए घायल, इलाज के दौरान एक ही मौत

विभाग की तरफ से एक नोटिस जारी कर इस बात का अनुरोध किया गया है कि प्रति जिला 100 विद्यार्थियों का ही चयन किया जाए, चयन करते समय उपरोक्त सभी नियमों का पालन किया जाए.

एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन 21 जुलाई को प्रातः 11:00 बजे उत्कर्ष सोसायटी सेक्टर 2 पंचकूला में किया जाएगा.

शैक्षणिक भ्रमण की समय सारणी, दूर कार्यक्रम तथा अन्य संबंधित जानकारियां भी समय रहते सभी को उपलब्ध करवा दी जाएगी.

Author

newshutrewari@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.