• December 3, 2022
Stationery Business Idea
1 Comments

Stationery Business Idea

आजकल लोग अपनी जॉब से बहुत परेशान है। सभी अपना खुद का बिज़नेस करना ही ज्यादा पसंद करते है और बहुत सारे लोग बिज़नेस की सोचते सोचते ही बिज़नेस से पीछे हट जाते है क्योंकि उन्हें लगता है कि अपने खुद के बिज़नेस के लिए तो बहुत ज्यादा पैसो की जरूरत होती है। लेकिन ऐसा नहीं होता है की बिजनेस के लिए पैसो की जरूरत होती है।

आजकल बहुत से ऐसे बिज़नेस भी है जिन्हे हम घर से बैठे बैठे शुरू कर सकते है और इसी बिज़नेस से करोड़ो रुपए कमा सकते है। आज ऐसे ही बिज़नेस के बारे में बात करेंगे जिसमे पैसे बहुत कम खर्च होते हो और फायदा करोड़ो रुपए का हो जाए। इस बिज़नेस का नाम है स्टेशनरी बिजनेस जिसके बारे में अब हम विस्तार पूर्वक पढ़ेंगे।

यह भी पढ़े   काले कलर के ही क्यों होते हैं गाड़ियों के टायर ? ये है इसका कारण

आजकल स्कूल ,कॉलेज ,विश्वविद्यालय के आसपास स्टेशनरी की बहुत जरूरत होती है या कई जगह स्टेशनरी की बहुत ज्यादा मांग भी की जाती है पेन ,पेंसिल, कटर ,रबड़ और भी कई सारी चीजे जो की स्टेशनरी के सामान में ही आते है। अगर आप स्कूल या कॉलेज से परमिशन ले लेते है स्कूल के अंदर दुकान खोलने की तो आपको रुपए भी ख़र्च नहीं करने पड़ते है।

Stationery Business Idea
Stationery Business Idea

Stationery Business Idea

स्‍टेशनरी बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको ‘शॉप एंड एस्टेब्लिशमेंट एक्ट’ के अंदर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। और स्टेशनरी दुकान खोलने के लिए 400 – 450 गज जमीन की जरूरत भी होती है। इस स्टेशनरी दुकान ओपन करने के लिए 60 से 70 हजार रुपए तक की जरूरत होती है और इससे आप काफी बचत भी कर सकते है।

Author

newshutrewari@gmail.com

One thought on “Stationery Business Idea: इस बिजनेस की है बहुत ज्यादा मांग, हो सकती है लाखो की कमाई

Leave a Reply

Your email address will not be published.