सैनिटाइजर के ज्यादा मात्रा में यूज करने से बढ़ रहे है चर्म रोग

सैनिटाइजर का उपयोग अपने तो जरूर किया होगा। सैनिटाइजर ने हमे कोरोना से लड़ने में काफी मदद की है। क्या अपने कभी सोचा है कि जो रोगों से लड़ने में मदद करता है अगर वो खुद ही एक रोग का कारण बन जाये तो?

Skin diseases are increasing due to excessive use of sanitizer
सैनिटाइजर के ज्यादा मात्रा में यूज करने से बढ़ रहे है चर्म रोग

जी हाँ अपने सही सुना सैनिटाइजर के ज्यादा उपयोग से हो रहे है चर्म रोग। कई लोग को हो चुका है। स्वास्थ्य विभाग के एक बहुत ही बड़े चर्म रोग विशेषज्ञ डॉक्टर नीरज कुमार मेहता ने कहा कि हाल ही से उनके पास कुछ चर्म रोग से पीढ़ित मरीज आ रहे है। जिनको सैनिटाइजर के यूज करने से ही चर्म रोग हुआ है।

यह भी पढ़े   इस छोटे से गाँव में एक वैध फ्री में करते है कैंसर बीमारी का इलाज

मै यह नहीं कह रहा हूँ कि आप सैनिटाइजर का यूज करना बंद कर दें। आप सैनिटाइजर का उपयोग करें पर लिमिट मात्रा में ही करें। ज्यादा सैनिटाइजर के उपयोग करने से ही चर्म रोग होता है।

सैनिटाइजर का ज्यादा यूज करने से हो सकता है चर्म रोग

डॉक्टर नीरज कुमार मेहता का कहना है कि इस समय उनके पास इस समय ओपीडी के कई मरीज आ रहे है जो की सैनिटाइजर के ज्यादा यूज करने से चर्म रोग से पीढ़ित है। उहोने कहा कि कभी-कभी सैनिटाइजर का उपयोग करने से किसी भी प्रकार का रोग नहीं होता है। सैनिटाइजर को ज्यादा मात्रा में यूज करने से चर्म रोग हुआ होगा।

और साथ में डॉक्टर नीरज कुमार ने और भी कई कारण बतायें जिनके वजह से चर्म रोग होता है। जैसे कि अभी मार्केट में कई सारे बेकार क्वालिटी के सैनिटाइजर बिक रहे है। जो की एक सस्ता और घटिया क्वालिटी के सैनिटाइजर है।

जिसे बनाने में ढेर सारे केमिकल प्रयोग किया गया होता है। जाहीर सी बात है कि अगर हम ज्यादा केमिकल का प्रयोग करते है तो वह हमारे चर्म को नुकसान पहुंचाएगा।

उन्होंने कहा कि हमे कभी कभी सैनिटाइजर के जगह सबुन का भी यूज करना चाहिए।

डॉक्टर ने कहा कि हाथों में घाव होना, खुजली, हाथों से पानी निकलना, जलन महसूस होना, इत्यादि यह सब सैनिटाइजर के अधिक उपयोग के कारण होता है। उन्हे पास रोजाना 30-40 मरीज आ रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *