• December 9, 2022
canstockphoto26807912
0 Comments

आप आखिरी बार कहां गए थे जहां वाई-फाई था? इन दिनों, लगभग हर कॉफी शॉप, लाइब्रेरी, एयरपोर्ट और होटल आपके सेल फोन या अन्य मोबाइल डिवाइस से इंटरनेट एक्सेस करने का एक तरीका प्रदान करते हैं। इसका मतलब है कि आपके फोन पर मौजूद जानकारी क्षेत्र के हैकर्स के लिए उपलब्ध हो सकती है – जब तक कि आपने अपने डेटा की सुरक्षा के लिए कदम नहीं उठाए। मिशिगन विश्वविद्यालय से कुछ सिफारिशें यहां दी गई हैं:

8 Common Hacking Techniques That Every Business Owner Should Know About

 

1. सार्वजनिक वाई-फाई के साथ व्यक्तिगत या वित्तीय डेटा एक्सेस न करें।

यह बिना दिमाग के लग सकता है, लेकिन आपको आश्चर्य होगा कि कितने लोग सार्वजनिक वाई-फाई का उपयोग करते हुए अपने बैंक खातों की जांच करते हैं या क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करते हैं। उन चीजों को सुरक्षित कनेक्शन पर करना सबसे अच्छा है।

यह भी पढ़े   कोबरा सांप को काटा, लेकिन 20 मिनट बाद कटे सांप ने डस लिया

2. आपको जिस चीज की जरूरत नहीं है उसे बंद कर दें।

आपकी जानकारी, स्थान या कनेक्शन प्राप्त करने के लिए हैकर्स आपके फोन पर कुछ सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं। इसलिए, अपने जीपीएस, वायरलेस कनेक्शन और जियो-ट्रैकिंग को हर समय चालू रखने के बजाय, जब भी आपको उनकी आवश्यकता हो, उन्हें चालू करें।

3. अपने ऐप्स बुद्धिमानी से चुनें।

केवल भरोसेमंद स्रोतों से ही ऐप डाउनलोड करें जिन्होंने अच्छी प्रतिष्ठा स्थापित की हो। सुनिश्चित करें कि आप अपने सॉफ़्टवेयर और ऐप्स को नियमित रूप से अपडेट करते हैं और उन पुराने ऐप्स से छुटकारा पाएं जिनका आप उपयोग नहीं करते हैं।

4. पासवर्ड, लॉक कोड या एन्क्रिप्शन का उपयोग करें।

यह भी पढ़े   दिल्ली-एनसीआर में छाया प्रदूषण का कहर, प्रदूषण से होने वाली बीमारियां

सुनिश्चित करें कि आपके पासवर्ड अपर और लोअर केस के मिश्रण के साथ कम से कम आठ वर्ण लंबे हैं, और इसमें संख्याएं या अन्य वर्ण शामिल हैं, और पासवर्ड के लिए कभी भी स्वतः पूर्ण सुविधा का उपयोग न करें। आप अपने निजी डेटा की सुरक्षा के लिए अपने फोन पर स्टोरेज एन्क्रिप्शन सुविधा का उपयोग कर सकते हैं, और अपनी स्क्रीन को पांच मिनट या उससे कम समय के बाद टाइमआउट पर सेट कर सकते हैं।

5. लिंक और अटैचमेंट के बारे में संशय में रहें।

यदि आप स्रोत के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो लिंक का उपयोग न करें या अटैचमेंट को न खोलें।

यह भी पढ़े   बिजनेस आईडिया: अब शुरू करे ये बिज़नेस में होगी अच्छी कमाई ,जाने कम इंवेस्टमेंट में ज्यादा कमाई वाले बिज़नेस

6. ट्रेस करना या मिटा देना।

सुनिश्चित करें कि आपका डेटा सुरक्षित है यदि आपका मोबाइल उपकरण चोरी या गुम हो गया है। असफल लॉग-इन प्रयासों की पूर्व-निर्धारित संख्या के बाद आप अपने डिवाइस को स्वयं को लॉक करने के लिए सेट कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.