1 जुलाई से SBI ने किए ये बड़े बदलाव, अब जेब करनी पड़ेगी ढीली

SBI भारत का एक सबसे बड़ा बैंक है। SBI बैंक में सबसे ज्यादा कस्टमर है। हमेशा एसबीआई अपने ग्राहकों के लिए बदलाव लाते रहता है। कुछ बदलाव ग्राहकों के लिए फायदेमंद हो जाते है और वही कुछ बदलाव ग्राहकों के लिए नुकसान रहते है। उनका सीधा असर ग्राहकों के जेब पर पड़ता है।

ऐसे ही SBI अपने ग्राहकों ले लिया 1 जुलाई यानि आज से कुछ बड़े बदलाव कर रही है, ये कुछ ग्राहकों के लिए अच्छा साबित हो सकता है तो वहीं यह बदलाव कुछ ग्राहकों के जेब पर सीधा असर डाल सकता है।

चलिए उन बड़े बदलाव के बारें में एक-एक करके जानते है।

SBI is making these big changes on July 1
SBI

1. ATM से 4 बार से ज्यादा पैसे निकालने पर लगेगा टैक्स

SBI में पहले अपने एटीएम कार्ड से महीने में जितनी बार चाहे उतना बार पैसे निकाल सकते थे। लेकिन 1 जुलाई 2021 के बाद इस नियम को बदल दिया गया है। SBI के अनुसार वह सैविंग बैंक अककौतन से जुड़े वैल्यू एडेड सर्विस को लगा सकती है। अब आप महीने में 1 एटीएम कार्ड से केवल 4 बार ही फ्री में पैसे निकाल सकते है। अगर आप 4 बार से ज्यादा बार पैसे निकलते है तो आपको देना होगा चार्ज।

यह भी पढ़े   सैनिटाइजर के ज्यादा मात्रा में यूज करने से बढ़ रहे है चर्म रोग

2. चेक बुक चार्ज

जी हाँ अपने सही सुना फाइनैन्शल SBI होल्डर को पहले फ्री में चेक बुक दिया जाता था लेकिन अब उन्हे देना होगा चेक बुक का चार्ज।

10 स्लिप वाली चेक बुक का चार्ज 40 रुपये + जीएसटी और वहीं 25 स्लिप वाली चेक बुक का दाम 75 रुपये + जीएसटी है।

3. SBI से पैसा ज्यादा निकालने पर देना होगा चार्ज

अगर आप एक SBI के अकाउंट होल्डर है और अगर आपने पैसा निकालने की लिमिट को क्रॉस कर दिए है तो आपको देना होगा चार्ज।

4. 1 जुलाई से दोगुना देना होगा TDS

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल ण रिटर्न करने वाले लोगों पर आयकर का सख्त कानून। अगर समय पर इनकम टैक्स फाइल जमा नहीं करते है तो आपको देना हो सकता है दोगुना TDS।

5. अब घर बैठे बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस

पहले आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए RTO ऑफिस जाना होता था। अब आप अपने घर बैठे-बैठे ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाइ कर सकते है और अपने लाइसेंस में संसोधन करा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.