हरियाणा : कोरोना से पीढ़ित मरीजों के लिए संजीवनी परियोजना | क्या है संजीवनी परिजॉयन? जाने पूरे विस्तार में

हरियाणा सरकार ने कोविद से पीढ़ित मरीजों के लिए संजीवनी परियोजना को लॉन्च किया है। सोमवार की हुई बैठक में हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने सोमवार को हुई विडिओ कॉनफेरेंस में संजीवनी परियोजना को हरी झंडी दे दी है। जल्द ही यह परियोजना लॉन्च होगी। इस परियोजना का लाभ कोविद महामारी से पीढ़ित काफी हद तक मदद होने वाली है। चलिए संजीवनी परियोजना के बारें में पूरी जानकारी लेते है…

Sanjivini
Sanjivini Priyojna

संजीवनी परियोजना क्या है?

यह एक तरह से ऐसी योजना है जिसके तहट ग्रामीण इलाकों के व्यक्ति को ज्यादा लाभ होगा। इस संजीवनी परियोजना के तरह पिछड़े ग्रामीण इलाकों में ज्यादा देखने को मिलेगी। जिन को कोविद की दूसरी लहर और इसके इलाज के बारें में ज्यादा नालेज नहीं है। हरियाणा में अभी भी कुछ ऐसे ग्रामीण इलकें है। जहाँ के निवासी को कोरोना के खिलाफ ज्यादा जागरूकता नहीं फैली है।

यह भी पढ़े   जन्मदिन के पार्टी के दिन होटल मे हो रहे थे अश्लील डांस, पुलिस की पड़ी रैड 37 युवक-युवतियाँ हुए गिरफ्तार

संजीवनी परियोजना कैसे काम करता है?

इस परियोजना के तहत हरियाणा के सभी जिलों में एक सामूहिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली बनाईं जाएगी। जिसमे लोगों को कोविद बीमारी में प्रयोग होने वाले सभी equipment और दवाएँ को यहाँ पर उपलब्ध कराई जाएंगी। जैसे की oxygen, ambulance, beds, और सबसे महत्वपूर्ण कि हर जिलें के टीम हरियाणा के सभी ग्रामीण इलाकों में जाएगी। और ग्रामीण लोगों को कोरोना बीमारी के बारें में जागरूकता फैलाएगी।

और यही ही नहीं इस योजना के जरिए जिन लोगो में कोरोना के लक्षण पाए जाएंगे या जिन्हे कोरोना के कम इफेक्ट होंगे उनका उनके घर पर ही इलाज होगा।

यह भी पढ़े   हरियाणा स्कूल कोरोना: स्कूल खुलते ही बढ़ने लगा कोरोना, 6 बच्चे पॉजिटिव मिले

इस परियोजना में मेडिकल ईस्टर्न के अलावा हरियाणा के 200 से ज्यादा मेडिकल फाइनल ईयर के विधार्थियों का साथ लेकर इस योजना को विस्तार किया जाएगा।

और साथ ही उन्हे home care kit उपलब्ध कराई जाएंगी जिसमे एक मास्क, एक थर्मामीटर, एक ऑक्सीमीटर, और कुछ दवाइयाँ दी जाएंगी। जिनका प्रयोग ग्रामीण के लोग कर सकते है।

हरियाणा सरकार कोविद-19 के तीसरे लहर को लेकर अपनी तैयारियां और भी तेज कर दी है। ताकि तीसरी लहर में बच्चों पर कोई असर न पड़े।

Sanjivni pariyojna, latest haryana news

Leave a Reply

Your email address will not be published.