तो इन वजह से फैल रहा है ब्लैक फंगस | PGI द्वारा दिए गए ब्लैक फंगस के बचाव को जाने

अभी लोगों को कोरोना वायरस से मुक्ति मिली नहीं थी कि ब्लैक फंगस आकर अपने पैर फैलाने लगा। ब्लैक फंगस के साथ साथ दो और फंगस लोगों को इन्फेक्ट कर रहे है – व्हाइट फंगस और येलो फंगस। आज हम PGI द्वारा दिए गए बचाव के बारें में जानेंगे। ब्लैक फंगस अधिकतर मधुमेह, स्टेरॉइड से पीड़ित रोगी को ज्यादा इन्फेक्ट कर रहा है। और उनपर ज्यादा हावी हो रहा है।

Black Fungus
Black Fangus

इन वाहजों से ज्यादा फैल रहा है ब्लैक फंगस

ज्यादातर बीमारियाँ वातावरण के खराब होने की वजह से भी होता है। हम जिस वातावरण में रह रहे है अगर वह एक प्रदूषित वातावरण रहेगा तो इससे सबसे ज्यादा हमारे स्वास्थ्य पर ज्यादा असर पड़ेगा। यही मेन कारण है ब्लैक फंगस का फैलना। PGI के वरिष्ट डॉ प्रोफेसर अरुणांचल चक्रवर्ती का कहना है कि ब्लैक फंगस ज्यादातर उन्ही लोगों को अपने चपेट में ले रहा है। जो लोग एक ही मास्क को लगातार तीन- चार दिन तक इस्तेमाल करते है।

यह भी पढ़े   हरियाणा स्कूल कोरोना: स्कूल खुलते ही बढ़ने लगा कोरोना, 6 बच्चे पॉजिटिव मिले

और उन्होंने कहा है कि जो लोग दिन में दो से तीन बार अपने मास्क को बदलकर पहनते थे, वे जल्दी ब्लैक फंगस के शिकार नहीं हो रहे है। और डॉ प्रोफेसर अरुणांचल चक्रवर्ती ने सुझाव देते हुए कहा है कि अगर अगर आप ब्लैक फंगस वायरल बीमारी से बचना चाहते है तो दिन में कम से कम 3 बार मास्क को बदल कर ही कहीं बाहर जाएँ। ऐसा करने से आप ब्लैक फंगस बीमारी से बच सकते है। और इसी के साथ डॉ चक्रवर्ती ने ब्लैक फंगस के कुछ बचाव तरीकों के बारें में बताया है।

ब्लैक फंगस से बचने के तरीके

  • दिन में हम सबसे ज्यादा रिफ्रिजरैटर का इस्तेमाल करते है, क्योंकि हम अपने कहना को सुरक्षित रखने के लिए रिफ्रिजरैटर का उपयोग करते है। रिफ्रिजरैटर में ज्यादा दिन तक खाने वाली चीज को रखने से भी ब्लैक फंगस जैसी बीमारी फैल सकती है। इसलिए आप अपने फ्रिज को हर 3-4 दिन में साथ करते रहे।
  • फ्रिज में हमेशा खाने वाली चीज को ढककर रखें।
  • मेडिकल विज्ञान के अनुसार ब्लैक फंगस एक इंसान से दूसरे इंसान में नहीं फैलता है। ब्लैक फंगस हवा के जरिए फैलता है। इसलिए जब भी आप घर से बाहर निकले को मास्क जरूर लगाएँ। और हर अंतराल में मास्क को धोए या जरूर बदलें।
  • फ्रिज में किसी भी प्रकार का भोजन ज्यादा देर तक न रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *