हरियाणा में स्कूलों को खोलने की हो रही है तैयारी, जानिए कब तक खुल सकते है स्कूल

हरियाणा न्यूज़: पिछले 1 साल 3 महीने से देश के सभी स्कूल व कॉलेज को बंद किये गए है। इस कोरोना महामारी ने देश की अर्थव्यवस्था के साथ साथ बच्चो के भविष्य पर भी प्रभाव डाला है। स्कूल व कॉलेज बंद होने के कारण इसका सीधा प्रभाव बच्चो के शिक्षा पर पड़ा है। हालांकि उस दौरान ऑनलाइन पढ़ाई हुई है।

Haryana School
School

हरियाणा में करीब 20 मार्च 2020 से सभी स्कूल व संसाधन बन्द थे। यह केवल हरियाणा में ही नही पूरे भारत में स्कूल बंद किये गए थे। हालांकि जनवरी, फरवरी 2021 में कुछ समय के लिए स्कूल खोले गए थे। लेकिन तभी कोरोना की दूसरी लहर ने लोगो को ज्यादा इन्फेक्ट करने लगा। पूरे भारत मे दूसरी लहर के चलते रोज के 4 लाख से ज्यादा केसेस आने लगे थे। इसलिए दोबारा सभी स्कूलों को बंद करना पड़ा था।

यह भी पढ़े   Doctor Day 2021 : स्वस्थ शरीर कैसे बनायें ये है 5 राम बाण

कुछ स्कूलों की परीक्षाएं हुई थी कुछ परीक्षाएं स्थगित कर दी गयी थी। मई में 10 वीं बोर्ड परीक्षा कैंसिल कर दिया गया था। और 1 जून को 12वीं बोर्ड एक्जाम को भी कैंसिल कर दिया था।

अभी बच्चे अगली कक्षा में प्रमोट कर दिए गए है। ऐसे में अभी 11 जून को हरियाणा शिक्षा विभाग ने 10 वीं बोर्ड के रिजल्ट घोषित कर दिए है। जिसमें सभी बच्चो को प्रमोट कर दिया गया है।

अब धीरे- धीरे कोरोना के केसेस कम हो रहे है। इस समय पूरे भारत में डेली के 85 हज़ार से कम केसेस आ रहा है। जबकि अभी मई के महीने में केसेस 4 लाख के पार पहुंच जा रहे थे।

यह भी पढ़े   1 जुलाई से SBI ने किए ये बड़े बदलाव, अब जेब करनी पड़ेगी ढीली

कब तक हरियाणा में खुल सकते है स्कूल

ऐसे में हरियाणा के शिक्षा संस्थानों ने हरियाणा के मुख्यमंत्री जी को लेटर लिखा जिसमें उन्होंने 9 से 12वीं कक्षा के स्कूल 21 जून से खिलने की मांग किये है। और कक्षा 6 से 8 तक बच्चो के स्कूल को 1 जुलाई से खोलने की मांग किये है। और स्कूल को खोलने में स्कूल व संस्थान पूरे जोरो शोरो से तैयारी कर रहे है।

Table of Contents

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *