Red Sand Boa Snake : ”दुर्लभ” सांप 3 करोड़ मे बेचा जा रहा ,पूलिस ने पकड़ा तशकर को

चंडीगढ़। सेक्टर 17 थाना की पुलिस ने एक बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए बेशकीमती सांप सैंड बोए सांप की तस्करी करते हुए एक व्यक्ति को सांप के साथ पकड़ा है. पकड़े गए आरोपी की पहचान पठानकोट निवासी रवि के रूप में हुई है जो सैंड बोए स्नेक बेच रहा था. बाजार में इसकी अंतर्राष्ट्रीय कीमत 3 करोड़ बताई जा रही है. पुलिस ने योजना के तहत आरोपी को पकड़ा. आइए आपको सारा वाकया बताते हैं दरअसल एक व्यक्ति सैंड बोए स्नेक की तस्करी कर रहा था. पुलिस ने योजना बनाते हुए व्यक्ति से सांप की डील की और उसे चंडीगढ़ बुला लिया तथा बाद में उसे हिरासत में ले लिया गया. पुलिस ने डम्मी ग्राहक बनकर डेढ़ करोड़ में स्नेक की डील की थी. सांप की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत 3 करोड बताई जा रही है.

यह भी पढ़े   क्या भूत, प्रेत और आत्माएँ होती है? दुनिया की 10 सबसे डरावनी जगहें।

sand boi

डम्मी ग्राहक बनकर पकड़ा आरोपी

थाना प्रभारी राम रतन शर्मा ने अपनी टीम के साथ योजना बनाई और उस व्यक्ति से फोन पर संपर्क किया. और उसे चंडीगढ़ डील के लिए बुला लिया. जब व्यक्ति चंडीगढ़ आ गया तो पुलिस ने नकली पैसों की गड्डी से भरा बैग व्यक्ति को दिखाया जिसके बाद व्यक्ति ने सांप को दिखाया. पुलिस ने सेक्टर 23 मार्केट से उस व्यक्ति को दबोचा. व्यक्ति की पहचान पठानकोट निवासी रवि के रूप में हुई है, जो सांप की तस्करी के मामले में पकड़ा गया है.

आइए जानते हैं सैंड बोए स्नेक के बारे में

यह सैंड बोए स्नेक रेतीले इलाकों में पाया जाता है. भारत के राजस्थान में लाल रंग का सांप पाया जाता है जिसे स्थानीय भाषा में दो मुहा सांप भी कहते हैं.इसकी लगातार कम होती संख्या के कारण भारत सरकार ने इस सैंड बोए स्नेक को दुर्लभ प्रजाति की श्रेणी में रखा है. आए दिन इसकी तस्करी की खबरें सामने आती रहती है. इससे आपकी तस्वीर इसके लिए भी बढ़ गई है क्योंकि ऐसा अंधविश्वास है कि सांप के पालने से धन-धान्य बढ़ता है, और इस सांप का इस्तेमाल तंत्र मंत्र के लिए भी किया जाता है. भारत में बड़े पैमाने पर तांत्रिक क्रियाओं में इस सांप का प्रयोग किया जाता है. मुख्यतः बिहार, बंगाल, छत्तीसगढ़, उड़ीसा,मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में इस सांप का इस्तेमाल तांत्रिक क्रियाओं में किया जाता है. चीन में भी माना जाता है कि सांप का प्रयोग सेक्स पावर बढ़ाने के लिए किया जाता है. चीन और इंडोनेशिया में जाता है कि  कैंसर रोधी दवाइयां  बनाने के लिए इस सांप का प्रयोग किया जा सकता है, लेकिन अभी तक विज्ञान में ऐसा कोई प्रमाण नहीं मिला है.

यह भी पढ़े   गुरुग्राम के एम्बिएन्स मॉल के मालिक पर 200 करोड़ रुपये के बैंक कर्ज के धोखा-धड़ी के मामले में गिरफ्तार किया गया

red sand boa snake price in india, red sand boa snake in india, red sand boa snake price

credit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *