• September 26, 2022
Web BG 600x400 26
0 Comments

देश के रक्षा उत्पादों को बनाने वाली संस्था मतलब DRDO में नौकरी करने का सुनहरा अवसर खुला है. अगर आप 10वीं पास हैं और देश सेवा में काम करना चाहते हैं तो DRDO में निकली वैकेंसी में अप्लाई कर सकते हैं. डीआरडीओ ने डिफेंस रिसर्च टेक्निकल कैडर (DRTC) के तहत अलग-अलग पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. खास बात ये है कि यहां 10वीं पास उम्मीदवार भी अप्लाई कर सकते हैं और यहां नौकरी करने वालों को 1 लाख रुपए से भी ज्यादा की सैलरी मिलेगी. अगर आप भी यहां नौकरी करना चाहते हैं तो DRDO की ओर से जारी नोटिफिकेश के तहत अप्लाई कर सकते हैं.

कितने पदों पर निकली हैं वैकेंसी

cats 51

DRDO ने इस नोटिफिकेशन के तहत 1901 DRDO CEPTAM-10 खाली पदों के लिए भर्तियां निकाली हैं. इसमें सीनियर टेक्निकल असिस्टेंट (B)(STA-B) और टेक्निशियन-ए (Tech-A) के पद भी खाली हैं. 3 सितंबर से इन भर्तियों के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर सकते हैं. ये 23 सितंबर तक चलेगी. 10वीं पास उम्मीदवार डीआरडीओ की आधिकारिक वेबसाइट drdo.gov.in पर जाकर ऑनलाइन नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं.

यह भी पढ़े   Agnipath Recruitment: अग्निपथ योजना के तहत सेना भर्ती के लिए किया जा रहा है रजिस्ट्रेशन, अंतिम तिथि से पहले करे आवेदन

इन पदों में अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार के पास साइंस में बैचलर की डिग्री जरूरी होनी चाहिए. इसके अलावा इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, कंप्यूटर साइंस और संबंधित विषयों में डिप्लोमा होना चाहिए.

टेक्निशियन-ए के लिए क्या हो योग्यता

Sarkari Naukri Sarkari Results 1 1

इन पदों के लिए 10वीं पास उम्मीदवार या इसके बराबर की शिक्षा रखने वाले उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा उम्मीदवारों के पास एक मान्यता प्राप्त इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट से मिला सर्टिफिकेट भी होना चाहिए.

भर्तियों के लिए कैसे करें अप्लाई

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट drdo.gov.in पर जाएं
  • CEPTM Recruitment Link पर क्लिक करें
  • अब खुद को रजिस्टर करना होगा
  • जरूरी जानकारियों के साथ एप्लिकेशन फॉर्म भरें
  • सभी जानकारियों को चेक करने के साथ सबमिट कर दें
  • एप्लिकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर इसका प्रिंट निकाल दें
यह भी पढ़े   Recruitment :-सोनीपत मे निकली 10th पास युवाओं के लिए कुक, हेल्पर व अन्य पदों पर सीधी भर्ती, केवल इंटरव्यू से मिलेगी नौकरी

उम्मीदवारों को कितनी मिलेगी सैलरी

सीनियर टेक्निकल असिस्टेंट-बी के लिए चुने गए लोगों सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के वेतन मैट्रिक्स और दूसरे लाभों के मुताबिक 35400 रुपए से लेकर 112400 रुपए के बीच की सैलरी मिलेगी.

इसके अलावा टेक्निशियन-ए के लिए चुने गए उम्मीदवारों को सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत मासिक वेतन और दूसरे कमीशन को मिलाकर 19900 रुपए से लेकर 63200 रुपए तक की सैलरी मिलेगी.

इस तरह से किया जाएगा सिलेक्ट

सिलेक्शन प्रोसेस एक मल्टी लेवल प्रोसेस के जरिए किया जाएगा. उम्मीदवारों को शॉर्ट लिस्ट कर सीबीटी मोड में एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा. उम्मीदवारों की फाइनल मेरिट लिस्ट CEPTAM की ओर से बनाई जाएगी. इसके बाद उम्मीदवारों को अप्वाइंटमेंट लेटर दिए जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.