• December 3, 2022
President of India Salary
0 Comments

President of India Salary: 

द्रौपदी मुर्मो भारी मतो से राष्ट्रपति का चुनाव जीत लिया है और 24 जुलाई को राष्ट्पति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल समाप्त हो जायेगा। इसी के साथ ही आईये जानते है भारत के राष्ट्रपति की सैलरी कितनी होती है , क्या – क्या अधिकार है और राष्ट्रपति को कितना टैक्स भरना पड़ता है ?

President of India Salary (इतनी होती है राष्ट्रपति की सैलरी )

द्रौपदी मुर्मो देश के शीर्ष पर पहुंचने वाली पहली महिला बन गयी है। दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत के राष्ट्रपति की सैलरी 5 लाख रूपये मासिक होती है ,इसके अलावा इनको कई तरह के भत्ते और सुविधा भी मिलती है। भारत के राष्ट्रपति को सैलरी के अलावा आजीवन  फ्री मेडिकल  , आवास ,हमेसा फ्री इलाज की सुविधा ,पांच लोगो का स्टाफ व् राष्ट्रपति और उनकी पत्नी दुनिया में कही भी सरकारी पैसो में घूम सकते है आदि इस तरह की अनेक सुविधा भारत के राष्ट्रपति को मिलती है। 

यह भी पढ़े   राकेश झुनझुनवाला कैसे सिर्फ 5 हजार रूपये से बन गए शेयर बाजार के बिग बुल
President of India Salary
President of India Salary

राष्ट्रपति कितना भरते है टैक्स ?

अक्सर बहुत सारे लोग ऐसा सोचते है की राष्ट्रपति को किसी भी तरह का कोई भी टैक्स नहीं देना होता ,जबकि ऐसा नहीं है। पेंशन एक्ट 1951 में यह जानकारी मिलती है की राष्ट्रपति को वेतन पर किसी भी प्रकार की कोई भी छूट नहीं दी गयी है , ऐसे में यह साफ़ हो जाता है की राष्ट्रपति को भी सैलरी पर टैक्स देना होता है। अगर राष्ट्रपति अपना वेतन भारत सरकार की संचित निधि में डाल देते है तो उन्हें वेतन पर कोई भी टैक्स नहीं देना होता और ऐसा करके वह टैक्स से बच सकते है। 

 

Author

newshutrewari@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.