Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana (PMSBY) साल में एक बार बैंक अकाउंट से कटेगा 12 रुपये और आपको मिलेगा ₹2 लाख का फायदा, जानें क्या है स्कीम?

Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana (PMSBY):

कोरोना महामारी के बाद हर इंसान बीमा करवाना चाहता है । जिन लोगो के पास पैसे होते है वो तो आसानी से किसी भी कंपनी से बीमा करवा लेते है लेकिन जो लोग गरीब होते है वो बीमा करवाना तो चाहते है लेकिन पैसे न होने की वजह से वो बीमा नही करवाते अब ऐसे लोगो के लिए सरकार लेके आई है Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana (PMSBY)। इस बीमा योजना (Insurance policy) के तहत आप साल के सिर्फ 12 रुपये अपने खाते से कटवाकर 2 लाख रुपये का एक्सिडेंटल इंश्योरेंस (Accidental insurance) पा सकते हैं। आइए जानते हैं  PMSBY के बारे में पूरी डिटेल्स-

यह भी पढ़े   NewsHutLive: बड़ी कार्रवाईः पाकिस्तान के लिए जासूसी करता हरियाणा पुलिस का जवान गिरफ्तार

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना ( PMSBY) के फायदे

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत बीमा लेने वाले किसी भी व्यक्ति की अगर एक्सीडेंट में मौत हो जाती है या वह व्यक्ति पूरी तरह से अपंग हो जाता है तो 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा मिलता है। अगर उस व्यक्ति को एक्सीडेंट में आंशिक रूप से अपंग हो जाता है तो 1 लाख रुपये का कवर मिलता है। इस योजना के लिए साल का प्रीमियम सिर्फ 12 रुपये है।  दुर्घटना में यदि व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उनके नॉमिनी के खाते में राशि का भुगतान किया जाएगा। अगर सांप काट ले या  पेड़े से गिरने जैसे हादसों में भी इस योजना के तहत हॉस्पिटल के रिकॉर्ड के आधार पर बीमा के क्लेम की राशि मिल जाएगी।

ऐसे करा सकते हैं रजिस्‍ट्रेशन
PMSBY में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको उस बैंक में जाना होगा जहा आपका खाता है और इस योजना का फॉर्म वहा भरके उनको देना होगा और बस हो गया आपका आवेदन ।  इसके बाद आपको हर साल इसको बैंक में जाकर रिन्यू  करवाना होता है।

यह भी पढ़े   हरियाणा के रेवाड़ी शहर में बनेवा 4-lane रोड, अब दिल्ली-जयपुर हाईवे तक सफर होगा आसान

ये लोग ले सकते है इस योजना का लाभ
वह व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए। उसकी उम्र 18 से 70 वर्ष की आयु वर्ग का हो। योजना का लाभ लेने वाले व्यक्ति के पास आधार के साथ जनधन या बचत बैंक खाता हो। बैंक खाते से ऑटो-डेबिट हेतु सहमति। वह व्यक्ति 12/- रुपये प्रति वर्ष की दर से प्रीमियम दे सकता हो।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *