• December 3, 2022
pm kusum yojana 2022
0 Comments

PM Kusum Yojana 2022 :

केंद्र और राज्य सरकार किसानों की सहायता के लिए कई तरह की नई नई योजनाएं चलाती है. उन योजनाओ में से एक योजना का नाम है प्रधानमंत्री कुसुम योजना (Pradhanmantri Kusum Solar Pump Yojana 2022). इस योजना के तहत सरकार किसानों को सोलर पंप लगवाने के लिए सब्सिडी की मदद कर रही है. इसमें सोलर पंप लगवाने के लिए केवल 20 से 30 प्रतिशत तक का ही खर्च आता है।

pm kusum yojana 2022
pm kusum yojana 2022

60% सब्सिडी देगी सरकार 
सरकार पीएम कुसुम योजना (PM Kusum Yojana 2022) के तहत किसानों को सोलर पंप लगवाने पर करीब 60 प्रतिशत की सब्सिडी देती है. और 30 प्रतिशत लोन आप बैंक से ले लेते है. वहीं कुल 10,000 रुपये अपना खुद का लगाना होगा. इसके बाद आप फ्री की बिजली का फायदा उठा सकते हैं.

यह भी पढ़े   Google Mera Naam Kya Hai अब गूगल आपका नाम बताएँ, जानिए यह तरीका

इस योजना के जरिए किसानों को बहुत बड़ा लाभ मिलता है क्योंकि सिंचाई के लिए उनकी निर्भरता आम बिजली पर कम होती है और इसका असर खेती पर साफ दिखता है. इससे खेत में पानी की सुविधा और भी कई सारी सुविधाए अच्छे से हो जाती है।

इस तरह कर सकते है कमाई(PM Kusum Yojana 2022)
अगर किसी किसान के पास 5 से 6 एकड़ जमीन है तो वह सुलर प्लांट लगवाकर 15 से  20 लाख यूनिट बिजली बचा सकते है . इसे 3 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से बेचकर 60 लाख रुपये तक की अच्छी कमाई कर सकता है. वही इतनी एकड़ जमीन में आपको सोलर प्लांट शुरू करने के करीब 20 लाख रुपये  तक का खर्च आएगा ऐसे में 40 लाख रुपये साल में आप इस योजना के तहत कमा सकते हैं. इसके साथ ही सिंचाई के लिए पानी और बिजली की समस्या भी दूर होगी.

यह भी पढ़े   डेंगू से 3 ओर मौत, बुखार और प्लेटलेट्स कम होने से एक किशोर और दो बच्चों की मौत, घर-घर में लोग बीमार

ऐसे करे PM Kusum Yojana 2022 के लिए आवेदन 

PM Kusum Yojana में अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट https://mnre.gov.in/ पर जाना होगा। ध्यान रहे आपकी जमीन किसी भी बिजली सबस्टेशन से 5km के दायरे में होनी चाहिए थी आप इस योजना का लाभ उठा सकते है। इस योजना के लिए आप किसी भी सीएससी सेंटर से अप्लाई करवा सकते है। 

सरकारी नौकरी की सभी जानकारी पाईये  govt career portal और  न्यूज़ हट लाइव पर।

Table of Contents

Author

newshutrewari@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.