• December 7, 2022
Paytm और PhonePe
0 Comments

Paytm और PhonePe

आज के जमाने में सभी लोग डिजिटल पेमेंट का प्रयोग करते है। इसके कारण रुपए को जल्दी ट्रांसफर कर सकते है और इससे समय भी बचता है। अगर आप फोन पे या पेटीएम का प्रयोग करते है तो हो जाये अलर्ट क्योंकि कही न कही आपसे एक्स्ट्रा फीस ली जा रही है।

Mobile Recharge करने पर रहे सावधान  
अगर आप हर दिन पेटीएम (Paytm) और फोन-पे (Phonepe) से मोबाइल र‍िचार्ज (Mobile Recharge) या बिल पेमेंट (Bill Payment) करते है, तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है. पेटीएम और फोनपे आपसे मोबाइल र‍िचार्ज या बिल पेमेंट के लिए Surcharge /Platform Fee /Convenience Fee के नाम पर मोटी रकम वसूलता है.

यह भी पढ़े   Aaj ka Rashifal कैसा रहेगा आज का दिन? चंद्र ग्रहण से बदल जाएगी इन राशि के जातकों की किस्मत, देखें आज का पूरा राशिफल
Paytm और PhonePe
Paytm और PhonePe

जब आप मोबाइल रिचार्ज या ब‍िल पेमेंट्स करते हैं या र‍िचार्ज करते हैं. इस कारण आपके पास समय कम होता है, और आप लोग इस बात पर ध्यान नहीं देते कि कंपन‍ियां अब मोबाइल रिचार्ज और बिल पेमेंट्स के लिए एक्सट्रा चार्ज ले रही है।

Phonepe लेता है इतना Surcharge
फोन-पे (Phonepe) फ़ोन रिचार्ज के लिए 1 से 2 रुपये के लगभग प्लेटफॉर्म फीस चार्ज हो रहा है. किसी भी पेमेंट मोड (UPI, Debit Card, Credit Card and Phone Pay Wallet) से रिचार्ज करने पर यह एक्सट्रा चार्ज ले रहा है. अगर कोई भी 250 रुपये का फ़ोन रिचार्ज करते है तो आपको 253 के लगभग रुपये का पेमेंट करना पड़ता है. यह 2 से 3 रुपये कंपनी को मिल रहे है।

यह भी पढ़े   दिल्ली AIRPORT पर Emergency Landing. 1900 फिट के उचाई पर विमान

Paytm लेता है इतना Surcharge
पेटीएम (Paytm) से फोन रिचार्ज (Mobile Recharge) या बिल पेमेंट्स (Bill Payments) करने पर सरचार्ज लेना शुरू कर दिया गया है। फोन र‍िचार्ज कराने पर यह 1 से 6 रुपये के लगभग है. ये सरचार्ज हर तरीके के पेमेंट जैसे Paytm Wallet Balance, Paytm Postpaid, UPI, Credit Card, Debit Card या और भी कई सारो पर आपसे सरचार्ज ले रहे है,लकिन यह सरचार्ज सभी यूजर्स लोगो से नहीं लिया जा रहा है  लेकिन ये सरचार्ज सभी यूजर्स से नहीं लिया जा रहा हैं

Surcharge क्या होता है
सरचार्ज (Surcharge) को एक तरह से एक्स्ट्रा फीस होती है जो किसी सेवा के बदले ली जाती है। 

Author

newshutrewari@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.