• October 6, 2022
पासबुक
0 Comments

पासबुक: बेटे को मिली पिता की खोई हुई 60 साल पुरानी बैंक पासबुक

साऊथ अमेरिका के चिली देश में रहने वाले हिनोजोसा के पिता करीब 20 साल पहले एक हादसे में गुजर गए। पिता के गुजरने के बाद घर का सारा बोझ उनके कंधो पर आ गया और कुछ काम न मिलने की वजह से घर का खर्चा चलना भी मुश्किल हो गया । लेकिन कुछ दिनों पहले उनके साथ एक ऐसी घटना घटी , जिससे सब आश्चर्यचकित रह गए। 

कुछ दिनों पहले वो घर की सफाई कर रहे थे तब उन्हें एक पुराना बक्सा मिला।  उस बक्से  में जब उन्होंने सफाई करने के लिए एक एक चीज़ को बाहर निकलना शुरू किया तो एक पासबुक दिखाई दी। पासबुक इतनी पुरानी हो चुकी थी की उसमे लिखे अक्षर भी नहीं दिखाई दे रहे थे ,तब हिनजोशा ने उस पासबुक को बेकार समझकर फेंकने की सोची। 

यह भी पढ़े   इस देश में पैसा बाजार में बिकता है, जाने कारण

पासबुक : बैंक ने पासबुक देखने से भी किया मना 

बाद में पासबुक फेंकने की बजाय हिनोजोशा ने निर्णय लिया की वह उस बैंक में जाकर पता करेंगे , लेकिन दुर्भाग्यवश बैंक ने पासबुक को देखने से भी मना कर दिया। लेकिन हिनोजोशा ने हार नहीं मानी और सुप्रीम कोर्ट जाने का फैसला लिया।  बाद में पता लगा कि 60 साल पहले पासबुक में 1,40,000 पीसे है जो भारतीय रूपये में देखे तो ₹12684 बनते है। लेकिन इस रूपये पर ब्याज लगाने के बाद यह 9.8 करोड़ रूपये बनते है। 

पासबुक
पासबुक

सुप्रीम कोर्ट में है मामला 

चिली के सुप्रीम कोर्ट ने पासबुक की अच्छी तरह से दोबारा जाँच करने के आदेश दिए है। अगर पासबुक सही पाई जाती है तो हिनजोशा को करीब 10 मिलियन डॉलर मिलेंगे जो 9.8 करोड़ भारतीय रूपये बनते है। 

Author

newshutrewari@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.