• September 26, 2022
post office scheme
0 Comments

POST OFFICE में निवेश सुरक्षित निवेश माना जाता है. दरअसल, शेयर मार्केट (Share Market) और म्‍यूचुअल फंड (Mutual Fund) में रिटर्न अच्‍छा होता है लेकिन वहां रिस्क फैक्टर भी उतना ही होता है. लेकिन, कई लोग रिस्‍क नहीं लेना चाहते है. ऐसे में, आप ऐसी जगह इंवेस्‍ट करें जहां आपका पैसा एकदम सिक्योर रहे और बिना किसी रिस्क के आपको अच्‍छा रिटर्न मिले. अगर आप भी ऐसा निवेश करना चाहते हैं जहां तगड़ा मुनाफा भी हो तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस की ये स्‍कीम बेहतर हो सकती है. अगर आपने पोस्‍ट ऑफिस की इस स्‍कीम में खाता खुलवाया तो आप लाखों का रिटर्न पा सकते हैं.

2f5b8786fa676b391f99bb2ae6aca25f original

100 रुपये से कर सकते हैं शुरुआत

यह भी पढ़े   चाणक्य नीति : ये तीन पक्षी आपको दिखाएंगे सफलता की राह, जानिए पूरी कहानी

POST OFFICE की स्मॉल सेविंग स्कीम (Small Saving Scheme) रेकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit) में निवेश पूरी तरह से सिक्‍योर होता है. इस योजना में आप 100 रुपये से निवेश कर सकते हैं और अधिकतम कितना निवेश करना है उसकी कोई लिमिट तय नहीं है. रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में आप अपनी सुविधा के मुताबिक एक साल, दो साल या उससे ज्‍यादा समय के लिए निवेश कर सकते हैं. इस योजना में पोस्‍ट ऑफिस हर तिमाही पर ब्याज भी देता है.

लोन भी लिया जा सकता है

पोस्‍ट ऑफिस की इस योजना में 18 वर्ष या उससे ज्‍यादा उम्र का कोई भी शख्‍य अपना खाता खुलवा सकता है. माता या पिता अपने नाबालिग बच्चे का खाता खुलवा सकते हैं. पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से आपको लोन भी मिल सकत है. लोन लेने के लिए आपको अपनी पोस्‍ट ऑफिस ब्रांच में संपर्क करना होता है. इस लोन को आप 12 किस्‍त में जमा भी कर सकते हैं. आपके खाते में जितना पैसा जमा हुआ है, उसका 50% अमाउंट आप लोन के रूप में ले सकते हैं.

यह भी पढ़े   सरकार का एक नया मास्टर प्लान 15000 रुपये से कम कमाने वाले लोगों को पेंशन देने की तैयारी चल रही है, जाने इस योजना के बारें में

post office scheme

ऐसे मिलेगी 16 लाख की राशि

रेकरिंग डिपॉजिट योजना में अगर अगर आप हर महीने 16,000 रुपये की रकम निवेश करते हैं, तो 10 साल बाद आपको 26 लाख रुपये से भी ज्‍यादा की रकम मिलेगी. मान लीजिए कि आप हर महीने 16,000 रुपये जमा करते हैं, तो एक साल में आप एक लाख 92 हजार रुपये जमा करेंगे. ऐसे ही आपको 10 साल तक इस योजना में निवेश करना होगा. इस तरह आप 19,20,000 रुपये निवेश के रूप में जमा करेंगे. इसके बाद योजना के मैच्योर होने के बाद आपको रिटर्न के रूप में 6,82,359 रुपये मिलेंगे. ऐसे आपको 10 साल बाद कुल 26,02,359 रुपये मिलेंगे. इस तरह आप रेकरिंग डिपॉजिट में निवेश कर लाखों रुपये कमा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.