• September 26, 2022
Whatsapp पर की गई एक गलती आपका बैंक अकाउंट खाली करवा सकती है
0 Comments
Whatsapp पर की गई एक गलती आपका बैंक अकाउंट खाली करवा सकती है
Whatsapp पर की गई एक गलती आपका बैंक अकाउंट खाली करवा सकती है

आप लोग तो व्हाट्सप्प का यूज करते ही होंगे। जब से देश में लॉकडाउन लगा है। तब से लगभग सारी छीजे अनलाइन हो गई है। और तभी से अनलाइन फ्रॉड भी ज्यादा मात्र में हो रहे है।

ऐसे ही कुछ मामले अभी व्हाट्सप्प यूजर्स के साथ हो रहे है। जहाँ पर व्हाट्सप्प यूजर्स के साथ फ्रॉड करके उनके बैंक अकाउंट से सारे पैसे निकाले जा रहें है। अगर आप भी अनलाइन शॉपिंग करने के ज्यादा शौकीन है तो आप और भी शतर्क हो जाइए।

क्योंकि ज्यादातर उन्ही लोगों के साथ फ्रॉड हुआ है जो अनलाइन शॉपिंग करते थे।

इस तरह से बैंक अकाउंट खाली करवाते है

यह भी पढ़े   गर्मी वला स्टॉक होने लगा ख़ाली. पुराना मॉडल पर बमपर डिस्काउंट. 1.5 टन का AC Sale मात्र 17 हज़ार से शुरू

पहले आपको एक व्हाट्सप्प पर एक मैसेज आएगा जिसमे खूब बढ़िया-बढ़िया ऑफर दिए होंगे। सामने वाला व्यक्ति आपको वह समान खरीदने को बोलेगा। और आपको वह एक फेक लिंक देगा।

अगर आप उस लिंक पर क्लिक करके प्रोडक्टस को ऑर्डर करते समय अपने बैंक अकाउंट से पेमेंट करते है तब आपके बैंक अकाउंट डिटेल्स पूछा जाता है, तभी उस समय फ्रॉड करने वाला व्यक्ति आपके बैंक अकाउंट खाली कर देते है।

इसका शिकार वही लोग बनते है जिन्हे अनलाइन शॉपिंग के बारें में ज्यादा पता नहीं होता है।

और ऐमज़ान और फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी कॉम्पनिया यूजर से इस प्रकार की कोई भी डिटेल्स नहीं मांगती है। इसलिए आप हमेशा ऐमज़ान और फ्लिपकार्ट जैसी बड़ी और ट्रस्टी वेबसाईट से ही शॉपिंग करें।

यह भी पढ़े   1 नवंबर से इन स्मार्टफोन में नहीं चलेगा व्हाट्सप्प, अभी देखें पूरी लिस्ट

इस तरह से बचे

इन जैसे फ्रॉड से बचने का एक ही उपाय है कि आपको थोड़ी सावधानी बरतनी होगी। आप कभी भी किसी नये व्यक्ति के द्वारा भेजे गए लिंक पर न क्लिक करें। जब आपको ऐसे मैसेज आते है तो उसे किसी भी प्रकार की अपनी डिटेल्स न दें। और उस नंबर को तुरंत ब्लॉक कर दें।

Author

Hindihelptips0@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.