• December 7, 2022
केवल 100 पौधे लगाकार सालाना के 2 लाख से 3 लाख कमा सकते है जाने उन खेती के बारें
0 Comments
केवल 100 पौधे लगाकार सालाना के 2 लाख से 3 लाख कमा सकते है जाने उन खेती के बारें
केवल 100 पौधे लगाकर सालाना के 2 लाख से 3 लाख कमा सकते है।

भारत देश के कृषि प्रधान देश माना जाता है। भारत देश के ज्यादातर किशन के पारंपरिक खेती ही करते है। पारंपरिक खेती में मेहनत इतना मुनाफा नहीं होता है। पारंपरिक खेती करने में मेहनत बहुत ज्यादा लगती है। और आमदनी बहुत कम होती है। अगर देश के किशन परंपरिक खेती के साथ-साथ उन चीजों की भी खेती करें जिन चीजों की मांग बाजार में ज्यादा है तो पारंपरिक खेती के साथ-साथ अन्य चीजों की खेती करके अपनी कमाई को पाँच-छः गुना बढ़ा सकते है।

जी हाँ हम तेज पत्ता की खेती (Bay Leaf Farming) के बारें में बात कर रहा हूँ। अगर तेज पत्ते की खेती अच्छी हुई तो आमदनी और भी बढ़ जाती है।

यह भी पढ़े   Haryana 12th Exam 2021 Latest Update : BSEH 12th बोर्ड एक्जाम में ये हो सकते है परिवर्तन। जानने के लिए इस खबर को पूरा पढे...

 

तेज पत्ते की खेती से कमाएँ सालाना 2 से 3 लाख रुपये

 

इस समय तेज पत्ते की खेती (Bay Leaf Farming) की मांग बहुत है। हर के व्यंजन, यहाँ तक तेज पत्ते से औसदी भी बनाई जाती है। अगर आप तेज पत्ते की खेती (Bay Leaf Farming) करते है तो प्रति पौधे से आप सालाना के 2500 से 4500 रुपये कमा सकते है।

मतलब की अगर आप तेज पत्ते के 100 पौधे लगा देते है तो आप सालाना के 2 लाख से 3 लाख रुपये तक कमा सकते है। अगर फसल अच्छी हुई तो यह आमदनी और भी बढ़ जाती है।

और तेज पत्ते की खेती (Bay Leaf Farming) करने में उतना मेहनत नहीं लगता है जितना परंपरिक फसलों को उगाने मे मेहनत लगती है।

यह भी पढ़े   बेटी की शादी के लिए 7 साल में तैयार करें 50 लाख का फंड, जानिए क्या है स्कीम और कितना करना होगा निवेश?

हालांकि शुरुआत में थोड़ा निवेश करना होता है। और शुरुआत में ही थोड़ा पौधों पर ध्यान देना होता है। जैसे-जैसे पौधे बड़े होते जाते है वैसे-वैसे जिम्मेदारियाँ कम होती जाती है।

और साथ में तेज पत्ते की खेती करने वाले किसानों को राष्ट्रीय औषदी पादप बोर्ड की तरफ से 30% सब्सिडी भी देना होता है।

Author

Hindihelptips0@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.