Old Coin :- 2 करोड़ का तांबे का सिक्‍का ‘कटेगा’, हजारों लोगों में बंटेगा! जानिये क्या है मामला

Old Coin Rare coin: क्‍या कोई तांबे का सिक्‍का 2 करोड़ रुपए की कीमत का को सकता है?

Valuable Coins, Antique coin: ये बात सुनने में कुछ अजीब सी लग सकती है लेकिन यह एक मामूली सा सिक्‍का अब 2 करोड़ की कीमत का है. जो अब  हजारों लोगों के बीच बिकने जा रहा है. इसकी खास बात यह है कि यह सिक्‍का किसी भी एक शख्‍स को नहीं मिलेगा. बल्कि बहुत से  लोगों को मिलेगा. अगर कैसे, तो ये बात हम आपको अब विस्‍तार से बताने जा रहे हैं. जानने के लिए पूरी खबर पढ़े :-

डेली मेल में छपी एक खबर के मुताबिक, इस सिक्‍के के ऊपर Edward VIII की तस्‍वीर है. आइये जानते है Edward VIII के बारे में, वह  ब्रिटेन के राजा थे. जो महज 11 महीनों के लिए ही राजगद्दी पर बैठ पाए थे.  हाल ही में इस सिक्‍के की कीमत 2 करोड़ रुपए से भी ज्‍यादा आंकी गई है.  खास बात ये है कि इस मामूली से तांबे के सिक्‍के को शेयर में बाटा गया है जो  4 हजार शेयर में बटा . जिसके प्रत्येक शेयर की  कीमत करीब 5 हजार रुपए के करीब होगी. लेकिन, इसे कोई लिम‍िटेड तौर पर ही इसके शेयर (हिस्‍सा) ही खरीद सकता है. यानि 10 फीसदी करीब 400 शेयर ही खरीद सकता है.

क्‍या है सिक्‍के की कहानी

यह भी पढ़े   जानें क्यों खड़े हो जाते हैं लड़कियों के निपल्स, जानें ये मजेदार वजह…

रिपोर्ट के मुताबिक, अब इस सिक्‍के की कहानी क्‍या है तो अब आपको बता देते हैं. दरअसल, यह सिक्‍का  1937  ई में लोगों के बीच आने वाला था. लेकिन उस समय  Edward VIII ने अमेरिका की रहने वाली  विधवा महिला वालिस सिम्‍पसन (Wallis Simpson) से विवाह किया था . इस कारण Edward VIII ने 1936 में ही सिंहासन त्‍याग दिया. जिस वजह से साल 1937 में आने वाला यह  सिक्‍का नहीं आ पाया.

इसके बाद आया साल 1978

1978 में इसी तांबे के  50 ‘पैटर्न‘  वाले  सिक्‍कों में से एक करीब 25 लाख को बेचा गया. और 2019 साल  में इसकी कीमत बढ़कर 1 करोड़ 34 लाख रुपए से ज्‍यादा हो गई थी. अब 8 मार्च से शुरू होगी बिक्री  अब  Showpiece.com ने इसका इंश्‍योरेंस करवाया है.

यह भी पढ़े   बिना फीस, 2 रुपये के नोट के लिए 3 लाख रुपये, सिक्के और नोट बेचकर पैसा कमाएँ, old Coin तथ्य

अब इस सिक्‍के की हिस्‍सेदारी 8 मार्च से बिकेगी.

Showpiece.com के सह संस्‍थापक डान कार्टर (Dan Carter) ने खुलासा किया  कि इस सिक्‍के के साथ एक गहरा इतिहास जुड़ा हुआ है. जो लोगों को बहुत ही आकृर्षित करता है . उन्‍होंने कहा कि इस सिक्‍के को लेकर बहुत से लोग अपनी रुचि दिखा रहे हैं. हालांकि, लोगों को इसका एक आंशिक स्‍वामित्‍व ही मिल पायेगा . वहीं इस सिक्‍के की कीमत आगे आने वाले दिनों में बढ़ भी सकती है और कम भी होने की सम्भावना है.

Mr. Edward VIII से जुड़े बहुत से सामान हाल में बहुत बड़ी कीमत में बिके हैं.  जनवरी 2020 में  सोने का एक सिक्‍का, जिस पर  Edward VIII की तस्‍वीर बनी हुई थी. वह 10 करोड़ में बिका था. इसे ब्रिटेन के एक शख्‍स ने खरीदा था.

यह भी पढ़े   अगर ये ₹1 का नोट आपके पास भी है तो आपको मिलेंगे 25 लाख रूपए, जानिए कैसे ? old coins

ये भी पढ़े :-

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *