आज ही करें NPS में इन्वेस्ट, 60 साल की उम्र के बाद हर महीने पाए 45 हजार रूपये, NPS Investment

नई दिल्ली, NPS Investment | हर व्यक्ति यह चाहता है कि वह अपने जीवन में ज्यादा से ज्यादा इन्वेस्ट करें, जिससे उसका पैसा सुरक्षित रहे और उसे ज्यादा से ज्यादा अनुकूल रिटर्न प्राप्त हो सके. इसके अलावा निवेश करने का एक फायदा यह भी होता है कि यह बुरे वक्त में आपके परिवार के काम आता है. यदि आप भी ऐसा कुछ ढूंढ रहे हैं कि  तो आपकी अनुपस्थिति में परिवार वाले किसी भी परेशानी का सामना ना करें, तों आज की यह खबर आपके लिए बहुत ही अहम होने वाली है. इसके लिए आपको नेशनल पेंशन सिस्टम में निवेश करना शुरू कर देना चाहिए. यह एक इन्वेस्ट के लिए बहुत की बेहतरीन स्कीम है.

NPS Investment
NPS Investment

जानिये NPS के बारे में 

आप परिवार के किसी भी सदस्य के नाम से इसमें खाता खुलवा सकते हैं. इसमें जिस किसी सदस्य के नाम से खता खुलवाते है तो उससे ६० साल के बाद निश्चित रूप से पेंशन मिलनी सुरु हो जायेगी यदि आप अपनी पत्नी के नाम पर नेशनल पेंशन सिस्टम का खाता खोलते हैं, तो 60 साल की उम्र पूरी होने पर आपकी पत्नी को हर महीने एक निश्चित राशि मिलना शुरू हो जाएगी.

यह भी पढ़े   फ्री विजिट: पैसे ख़र्च किए बिना घूमना है तो जाइये इन 4 जगहों पर जहा सब कुछ है फ्री

वही इस खाते को ओपन करने के साथ-साथ आप यह भी डिसाइड कर सकते हैं कि जिस व्यक्ति के नाम से इस खाते को खोला जा रहा है,  उसको हर महीने कितनी राशि पेंशन के रूप में दी जाएगी. यह एक लंबी अवधि के निवेश की योजना है. इसे साल 2004 में सरकारी कर्मचारियों के लिए ही शुरू किया गया था. लेकिन  बाद में साल 2009 में इसे सभी कैटेगरी के लोंगो के लिए खोल दिया गया आइये जानते है इसके बारे में .

45 हजार रूपये मिलेंगी हर महीने पेंशन

कोई भी व्यक्ति अपनी वर्किंग लाइफ के दौरान पेंशन अकाउंट में नियमित रूप से इन्वेस्ट कर सकता है और जमा हुए फंड के एक हिस्से को वह एक मुश्त निकाल सकता है.

यह भी पढ़े   Haryana School Fees Formula: अब हरियाणा सरकार के मुताबिक बच्चों की स्कूल फीस तय करेगी

उदाहरण के लिए मान लीजिए आपकी पत्नी की उम्र 30 साल है और आप NPS अकाउंट ओपन करवाते हैं, आप उसमें हर महीने 5000 रूपये इन्वेस्ट करते हैं. इस पर आपको 10% सालाना रिटर्न मिलता है, तो 60 साल की उम्र में उनके अकाउंट में कुल 1.13 करोड़ रूपये हो जाएंगे. इसमें से 40% करीब 45 लाख रुपए एकमुश्त मिल जाएंगे, बाकी बचे हुए बैलेंस में से 45000 रूपये हर महीने पेंशन के रूप में मिलते रहेंगे.

  • उम्र : 30 साल
  • निवेश की कुल अवधि : 30 साल
  • मंथली कंट्रीब्यूशन : 5,000 रुपये
  • निवेश पर अनुमानित रिटर्न : 10 प्रत‍िशत सालाना
  • कुल मैच्योरिटी अमाउंट : 1,13,02,440 रुपये
  • एन्युटी इनवेस्‍टमेंट : 45,20,976 रुपये
  • मंथली पेंशन : 44,812 रुपये
यह भी पढ़े   Supreme Court Decision - सुप्रीम कोर्ट का फैसला, अब इतने साल बाद किराएदार का हो जाएगा मकान पर कब्जा

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *