अब सड़कों पर कार के साथ चलेगी मेट्रो ट्रेन, जानिए पूरा प्लान

अब सड़कों पर कार के साथ चलेगी मेट्रो ट्रेन, जानिए पूरा प्लान
अब सड़कों पर कार के साथ चलेगी मेट्रो ट्रेन, जानिए पूरा प्लान

आज से कुछ सालों में दिल्ली के रोड पर कार के साथ मेट्रो ट्रेन भी चलती नजर आएंगी। यह काफी लोगों को मजाक लग रहा होगा कि आखिरकार सड़कों पर मेट्रो कैसे चलेगी। मेट्रो तो पटरियों पर चलती है। तो मै आपको बता दूँ कि यह बात बिल्कुल सच है। आज के कुछ सालों में यह हकीकत में होने वाला है।

आपको बता दूँ कि दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन (DMRC) ऐसी प्लैनिंग कर रहा है कि जल्दी ही दिल्ली के रोडों पर मेट्रो ट्रेन दौड़ती नजर आएंगी। हालांकि यह हकीकत होने में कुछ सालों का वक्त है। लेकिन आने वाले समय में यह जरूर सच होने वाला है।

यह भी पढ़े   किसानों ने मनाया 26 मई को काला दिवस--दीनदयाल

 

22 किलोमिटर लबे रूट पर चलेगी मेट्रो ट्रेन

 

मेट्रोलाइट कॉरीडोर डेलगी मेट्रो का चौथे चरण का प्रोजेक्ट का हिस्सा है। इस प्रोजेक्ट में लगभग 22 किलोमिटर लंबे रूट पर मेट्रो ट्रेन चलाने की योजना बनाई जा रही है। मेट्रो ट्रेन सड़क के बीचों-बीच हिस्से में फेसिंग के बीच चलेगी मेट्रो ट्रेन।

DMRC के अनुसार यह एक लाइट ट्रेन के रुप में काम करेगा। अभी के समय में दुनिया के काफी देशों में लाइट ट्रेंस चल रही है। अब भारत में भी आने वाले 3 से 4 सालों में लाइट ट्रेन चलना शुरू हो जाएंगी। इसमे 22 मितरे लंबे कोच का इस्तेमाल किया जाएगा। आपके अनुसार यह योजना कैसी है। हमे कमेन्ट करके जरूर बताइए।

One thought on “अब सड़कों पर कार के साथ चलेगी मेट्रो ट्रेन, जानिए पूरा प्लान

  1. Aw, this was an extremely nice post. Taking a few minutes and actual effort to generate a good article… but what can I say… I hesitate a whole lot and don’t seem to get anything done.

Leave a Reply

Your email address will not be published.