अब प्राइवेट स्कूल के बच्चे बिना SLC के सरकारी स्कूल में ले सकते है दाखिला, बस करना होगा ये काम

इस कोरोना महामारी के चलते सभी स्कूल पिछले कुछ महीनों से बंद पड़े है। ऐसे में स्कूलों को खोलने की तैयारी जोरों-शोरों से चल रही है। स्कूल बंद होने के बावजूद प्राइवेट स्कूल वालें अभिभावकों से पूरी फीस की मांग कर रहे है।

पूरी फीस मांगने की वजह से अभिभावक बहुत ही परेशान है। क्योंकि lockdown में सबका काम-काज बंद था। कई लोगों की जॉब तक चली गई है। ऐसे में उन्हे पैसों की कमी का सामना करना पड़ रहा है।

now-private-school-children-can-take-admission-in-government-school-without-slc
Admission

अब सरकारी स्कूल में दाखिला लेने के लिए SLC की जरूरत नहीं

और ऊपर से प्राइवेट स्कूल वालें पूरी फीस मांगने की वजह से अभिभावक और परेशान हो रहे है। ऐसे में इस बात को मध्य नजर रखते हुए हरियाणा सरकार ने एक बहुत ही अच्छा कदम उठाया है।

पहले अगर कोई प्राइवेट स्कूल का छात्र सरकारी स्कूल में दाखिला लेना चाहता था तो उसे SLC (School Leaving Certificate) की जरूरत होती थी।

यह भी पढ़े   Haryana School:-हरियाणा में खुलने जा रहे है कक्षा पहली से पाँचवीं तक के स्कूल, अगस्त मे खुलेंगे स्कूल

हरियाणा शिक्षा विभाग ने एक बड़ी अपडेट दी है कि अब किसी से किसी भी प्राइवेट स्कूल के बच्चे को सरकारी स्कूल में दाखिल लेने के लिए SLC की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इन डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी दाखिल लेते समय

आप बिना SLC के भी गवर्नमेंट स्कूल में अपने बच्चे का दाखिला करवा सकते है। इसके बदले आपको दाखिला लेते समय अपने आधार कार्ड, राशन कार्ड, बैंक खाता की कॉपी, दो फोटो ग्राफ, जाति प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ेगी।

कई टीमों का किया गया गठन

हरियाणा शिक्षा विभाग के इस फैसले के बाद लोग बड़-चड़कर सरकारी स्कूलों में अपने बच्चे का दाखिल करवा रहे है। और साथ ही शिक्षा विभाग के द्वारा हर स्कूल में टीमों का गठन किया है।

यह भी पढ़े   विश्व पर्यावरण दिवस पर एक खास रिपोर्ट

जो कि स्कूल और गाँव के आस-पास इलाकों में जाकर लोगों को सरकारी स्कूलों में दाखिल लेने के लिए प्रेरित कर रहे है। और शिक्षा विभाग ने कहा है अगर कोई लापरवाही करते पकड़ा गया तो उसे कड़ा दंड दिया जाएगा।

#News Hut Live

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *