• September 26, 2022
images 4
0 Comments

अगर आप सरकारी नौकरी के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो आपके लिए खुशखबरी है. SBI PO ने 1600 से ज्यादा वैकेंसी के लिए आवेदन मंगवाए हैं. इसके लिए परिक्षार्थी आज से ही आवेदन कर सकते हैं. भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने प्रोबेशनरी ऑफिसर यानी PO के लिए आवेदन मांगे हैं. आधिकारिक सूचना के मुताबिक बैंक ने PO के लिए कुल  1673 वैकेंसी के लिए एग्जाम नोटिफिकेशन जारी किए हैं.

एप्लीकेशन फीस के लिए किस तरह पेमेंट करें?

1294564 sbi final 1

SBI PO की 1673 वैकेंसी में से 648 पद अनारक्षित हैं, जबकि 464 OBC, 270 पद SC, 131 ST और 160 EWS कैटेगरी के अभ्यर्थियों के लिए रिजर्व हैं. अभ्यर्थी एग्जाम के लिए SBI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आज से ही अप्लाई कर सकते हैं. आवेदन के लिए आखिरी तारीख 12 अक्टूबर है. आवेदन की फीस भरने की भी अंतिम तारीख भी 12 अक्टूबर है. आवेदन फीस की बात करें तो जनरल या OBC या EWS कैटेगरी के अभ्यर्थियों के लिए 750 रुपए भरने होंगे. वहीं SC/ST/PH अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क नहीं है. एग्जामिनेशन फीस का पेमेंट केवल डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और नेट बैंकिंग के जरिए होगा.

यह भी पढ़े   12वीं पास के लिए रेलवे में बंपर नौकरी, इस लिंक से करें अप्लाई

क्या है आवेदन प्रक्रिया?

आवेदन के लिए इच्छुक व योग्य कैंडिडेट्स SBI की आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर कैरियर सेक्शन में लिंक या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से ऑनलाइन अप्लीकेशन पेज पर जा सकते हैं. आवेदन के लिए सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा. उसके बाद जारी रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड से लॉग-इन करअप्लीकेशन 2022 सबमिट कर सकेंगे. अप्लीकेशन प्रक्रिया शुरू करने से पहले जरूरी डॉक्यूमेंट्स साथ में रखें, जिससे रजिस्ट्रेशन में आसानी होगी.

दिसंबर में होगी प्रीलिम परीक्षा

sarkari naukri 8 1

SBI PO के लिए उम्मीदवार की उम्र कम से कम 21 साल और अधिकतम 30 साल तक होने चाहिए. अगर उम्र में किसी तरह छूट है तो वह नियमों के आधार पर होगा. साथ ही उम्मीदवार के पास देश के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होने चाहिए. इसके अलावा जो अभ्यर्थी फाइनल सेमेस्टर या ईयर में हैं, वे भी अप्लाई कर सकते हैं. इनको इंटरव्यू के समय 31 दिसंबर 2022 से स्नातक डिग्री में पास होने का प्रूफ देना होगा. आवेदन प्रक्रिया के बाद प्री-लिम एग्जाम 17 दिसंबर से 20 दिसंबर के बीच होगा. प्रीलिम में पास होने वाले उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा देना होगा, जो 2023 के जनवरी या फरवरी महीने में होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.