• January 27, 2023
सरिया और सीमेंट के भाव
0 Comments

आज के समय देश में महंगाई और कर्ज के बढ़ते ब्याज को लेकर चिंता में पड़े लोगों के लिए एक राहत भरी खबर है। अगर आप घर बनाने की अगर आप सोच रहे हैं तो इसके लिए अभी ही सही समय है। अब आपको जल्द-से-जल्द बनवा लें नहीं तो फिर ये मौका नहीं मिलेग।

ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं कि इस समय घर बनाने में इस्तेमाल होने वाले मेटेरियल्स जैसे-सरिया, बालू, सीमेंट और ईंट के दाम काफी कम हो गए हैं।

सरिया और सीमेंट के भाव
सरिया और सीमेंट के भाव

अगर हम सिर्फ सरिये की ही बात करें तो पिछले दो-तीन महीने में इसका काफी भाव कम हो गया है।  सरिया के भाव में 1100 रुपये प्रति टन तक की गिरावट आई है।  और इसके अलावा सीमेंट से लेकर ईंट और बालू की कीमतें भी  कम हो गई हैं।

यह भी पढ़े   हरियाणा सरकार के कई बड़े फैसले अब रेलवे और सड़क के दो किलोमीटर दूरी पर हो सकेगा भूमि का अधिकरण

Steel Price Rate Per Kg Today – सरिया और सीमेंट के भाव

टाटा सरिया –  69.49Rs ~ 70.30Rs प्रति किलोग्राम

JSW Steel – 73.27Rs ~ 74.19Rs प्रति किलोग्राम

अगर बात करे लोहा कारोबारियों के मुताबिक केंद्र सरकार के फैसले से 20 फीसदी तक सरिया के दाम में कमी आयी है, और अब  75 रुपये किलो बिकने वाली सरिया जल्द 60 रुपये किलो तक पहुंचने की उम्मीद है।

आपको हम बता दे की इस समय सीमेंट का भाव बहुत ही स्थिर चल रहा है और हालांकि इसमें भी बहुत राहत की उम्मीद जताई जा सकती है।

‘कंफेडरेशन आफ रियल एस्टेट डेवलपर्स एसोसिएशन आफ इंडिया’ के अध्यक्ष मणिकांत का कहना कि, ”केंद्र सरकार की ओर से उठाये गये कदम के कारण से सरिया की कीमत कम होने लगी है।  अनुमान है कि यह राहत 15 प्रतिशत तक हो सकती है

यह भी पढ़े   प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से शुरू करें बिजनेस, सरकार दे रही है 10 लाख तक

हालांकि बात करे सीमेंट का मूल्य की तो अभी स्थिर चल रही है। जैसे डीजल की कीमत में गिरावट जरुर आई है, जिससे ट्रासपोर्ट खर्च भी घटेगा। इससे सीमेंट की कीमत में भी थोड़ी कमी आने की संभावना जताई जा रही है।

अभी हाल ही सीमेंट का बाजार मूल्य 375 से 380 रुपये प्रति बोरी चल रहा है और मानसून आने के बाद भवन निर्माण सुस्त हो जाता है। निर्माण सामग्रियों की कीमतों में भी और कमी आती है। इस वजह से भी सीमेंट की कीमत अभी और  नीचे आ सकती है।”

Table of Contents

यह भी पढ़े   10 बड़े फैसले - दिल्ली प्रदूषण स्कुल बंद, वाहन बंद, घर से करे काम, बाहर निकलने पर रोक

Author

newshutrewari@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *