इस वीक में मॉडर्न वैक्सीन आ सकती है, 15 जुलाई तक कुछ बड़े अस्पतालों में उपलब्ध होगी

जुलाई के इस हफ्ता में अमेरिका से मॉडर्न वैक्सीन भारत आ सकती है समाचार एजेंसी रायटर ने ईटी के हवाले से यह जानकारी दी है। ईटी ने मॉडर्न वैक्सीन के बारें में और भी कई जानकारी दी है। 15 जुलाई तक मॉडर्न वैक्सीन भारत के कुछ बड़े सरकारी अस्पताल में उपलब्द कराई जाएगी।

अभी तक फिलहाल यह पता नहीं लगाया जा चुका है कि मॉडर्न वैक्सीन के कितने डोज भारत आ रहे है। हम आपको बता दें कि अभी फिलहाल भारत में तीन कोरोना वैक्सीन अवैलेबल है कोविडशील्ड, स्पूतनिक वैक्सीन और कोवैक्सीन अभी यह मॉडर्न वैक्सीन भारत की चौथी वैक्सीन होने वाली है।

यह भी पढ़े   किसानों ने मनाया 26 मई को काला दिवस--दीनदयाल

 

भारत को मिली मॉडर्न वैक्सीन की मंजूरी

 

Modern vaccine may arrive this week
मॉडर्न वैक्सीन

 

भारत देश के औषधि महानियंत्रक (DCGI) ने मुंबई की एक बड़ी दवा कंपनी सिप्ला को मॉडर्न कोरोना वैक्सीन के आयात की अनुमति दे दी है। कोविडशील्ड, स्पूतनिक वैक्सीन और कोवैक्सीन के बाद यह भारत की चौथी कोरोना वैक्सीन होने वाली है।

और इस मॉडर्न वैक्सीन की भारत में ब्रीजिंग ट्राइल नहीं होगा। क्योंकि अमेरिका की यह मॉडर्न वैक्सीन डबल्यूएचओ की कोरोना वैक्सीन लिस्ट में यह भी शामिल है। इसलिए इस वैक्सीन की भारत में ब्रीजिंग ट्राइल नहीं किया जाएगा। डायरेक्ट लोगों को डोज दिया जाएगा।

 

क्या मॉडर्न वैक्सीन डेल्टा वैरिएंट पर प्रभावी होगा?

 

यह भी पढ़े   18 से 44 वर्ष वालों के लिए वैक्सीन का स्टॉक खत्म नए स्टॉक आते हुए खुलेंगे स्लॉट : डॉ. बिलेश बंसल

काफी लोगों के मन में यह सवाल आ रहा होगा कि क्या मॉडर्न वैक्सीन कोरोना के डेल्टा ववैरिएंट पर [रभावी होगा? तो इसका उत्तर हाँ है। अमेरिका की यह मॉडर्न वैक्सीन कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के साथ और भी कई वैरिएंट के लिए कारगर होगी।

One thought on “इस वीक में मॉडर्न वैक्सीन आ सकती है, 15 जुलाई तक कुछ बड़े अस्पतालों में उपलब्ध होगी

Leave a Reply

Your email address will not be published.