महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय एमडीयू ईवन सेमेस्टर की परीक्षा 20 जुलाई से शुरू होने जा रही है,देखे MDU की Datesheet

रोहतक, महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय :- (MDU) की सभी छात्र/छात्रा जो की U.G / P.G पाठ्यक्रमों की ईवन सेमेस्टर theory की परीक्षा जो की (P.G दूसरे सेमेस्टर के अलावा ) 20 जुलाई 2021 से शुरू होनी जा रही हैं। वही बात करे P.G दूसरे सेमेस्टर रेगुलर की परीक्षा 1अगस्त 2021 से शुरू होने जा रही है।

हरियाणा राज्य के परीक्षा के नियंत्रक Dr.BS Sindhu ने कहा कि ये परीक्षा दोनों फॉर्म में online/offline कंडक्ट करवायी जाएगी descriptive mood से आयोजित किये जाने है।

MDU Even Semester Exam is going to start from 20th July
Exam

बात करे यदि महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय की तो March 2021 में आयोजित M.S.C Mathematics डीडीई की first semester की परीक्षा का परिणाम भी जारी कर दिया गया है। परीक्षा के नियंत्रक Dr.BS Sindhu ने बताया है, कि परीक्षा का Result University की वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा।

किन किन श्रेणियों के लिए परीक्षा (descriptive mood में ) प्रदान की जा सकती है

1. जो छात्र जो Covid-19 से संक्रमित हैं।

यह भी पढ़े   HBSE: 12वीं बोर्ड परीक्षा के जुड़ी लेटेस्ट अपडेट - 15 से 20 जून के बीच हो सकती है परीक्षा

2. जो छात्र विदेश में रहने वाले है उनके लिए।

3. हरियाणा और दिल्ली के अलावा दुसरे राज्यों के छात्र/छात्रा उनके लिए किन किन श्रेणियों के तहत छात्रों के माध्यम से उपस्थित होने की अनुमति दी जा सकती है प्रमुखों / निदेशकों / प्रधानाचार्यों द्वारा ऑनलाइन वर्णनात्मक मोड विभाग/संस्थान/कॉलेज को अपने स्तर पर, इसके लिए छात्रों को संबंधित प्रमुखों / निदेशकों / से अनुरोध करना होगा

वैध RTPCR टेस्ट के साथ संबंधित परीक्षा केंद्र के प्रधानाध्यापक उनके संपर्क नंबर, ई-मेल के साथ कोविड पॉजिटिव होने की रिपोर्ट करें।

यदि कोई उम्मीदवार परीक्षा के दौरान कोविड-19 से संक्रमित हो जाता है,संबंधित विभागाध्यक्ष/निदेशक/प्राचार्य ऐसे उम्मीदवार को अनुमति देने के लिए अधिकृत हैं वैध RTPCR टेस्ट के उत्पादन पर ऑनलाइन परीक्षा में उपस्थित होने के लिए रिपोर्ट कोविड पॉजिटिव होना चाहिए।

यह भी पढ़े   सुकन्या समृद्धि योजना: बेटी बनेगी करोड़पति, ये है ऑनलाइन तरीका

वे छात्र जिन्हें ऑनलाइन परीक्षा में बैठने की अनुमति है,मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) का पालन करना होगा.

परीक्षाओं का पैटर्न – ऑफलाइन (वर्णनात्मक)/ऑनलाइन (वर्णनात्मक):

सभी कार्यक्रमों की सैद्धान्तिक परीक्षाएं नियमानुसार 3 घंटे की अवधि की होंगी। वही उत्तरपुस्तिकाओं की छपाई के लिए भुगतान में वृद्धि करने का निर्णय लिया गया है।

प्रति उम्मीदवार 15 रुपये प्रति परीक्षा से 20 रुपये प्रति परीक्षा प्रति परीक्षा उम्मीदवार को ऑनलाइन छपाई पर हुए खर्च की भरपाई करने के लिए उत्तर पत्रक। ये संशोधित दरें 01.04.2015 से लागू हो चुकी है। वही परीक्षा की प्रारंभ की बात करे तो पीजी द्वितीय सेमेस्टर को छोड़कर सभी सेमेस्टर थ्योरी परीक्षाओं के लिए भी 20 जुलाई 2021 से शुरू हो जाएगी ।

यह भी पढ़े   हरियाणा में पहली कक्षा से 12 वीं कक्षा तक घटाया गया सीलेबस, अभी देखें लैटस्ट लिस्ट

पीजी द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा (नियमित) होगी 01.09.2021 से शुरू हो रही है पीजी द्वितीय को छोड़कर सभी कार्यक्रमों के सम सेमेस्टर की प्रायोगिक सेमेस्टर 19.07.2021 तक पूरा किया जाएगा। प्रैक्टिकल परीक्षाएं पीजी द्वितीय सेमेस्टर और प्रथम सेमेस्टर की लंबित प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए 30.08.2021 तक पूरा किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *