• August 8, 2022
MDU
0 Comments

MDU

MDU महर्षि दयानन्द विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले बच्चो को अब पढ़ने के साथ साथ रोजगार भी मिलेगा। छात्र कल्याण विभाग की ओर से अर्न व्हाईल लर्निंग को विस्तार से बताते हुए पढ़ने वाले बच्चो को रोजगार /काम देने का बड़ा फैसला लिया गया है। अब पढ़ाई के साथ साथ   विद्यार्थी को यूनिवर्सिटी कैंपस में रोजगार भी दिया जायेगा।

MDU ऐसे देगा पढ़ाई के साथ रोजगार 

बहुत सारे विद्यार्थी बहुत ही गरीब या कमजोर परिवारों से अधिकतर बच्चे ऐसे ही होते है जो की गाँवो से होते है और वह पढ़ाई करने के लिए MDU जसे बड़े विश्वविद्यालय में पढ़ाई करने के लिए आते है कई सरे विद्यार्थी ऐसे होते है जो की पढ़ाई के साथ साथ रोजगार भी चाहते है लेकिन पढ़ाई पूरी न होने के कारण उन्हें कोई काम नहीं मिल पाता है अब ऐसे में विद्यार्थियों के लिए छात्र कल्याण विभाग की ओर से अर्न व्हाइल लर्न योजना के तहत Campus में रोजगार दिया जाएगा। इस वजह से बहुत सारे विद्यार्थी अब पढ़ाई के साथ साथ रोजगार भी कर पाएंगे ।

यह भी पढ़े   घर पर कितने रूपये रख सकते हैं? कितने कैश और गोल्ड पर लिया जा सकता है एक्शन? क्या कहता है भारत का कानून?
MDU
MDU

ऐसे लागू होंगी नई योजना

इस स्किम को लेकर एक प्रारूप तैयार कर लिया गया है, अब इस पर केवल मोहर लगना बाकी है. नए शैक्षणिक सत्र से इस योजना को शुरू कर दिया जाएगा. इस योजना से ही विद्यार्थियों को Campus में रोजगार मिल पाएगा। इस योजना को लेकर एक कमेटी का भी गठन किया गया था, जिसकी बैठके पूरी हो चुकी है।

विद्यार्थियों को दो Category में बाटा गया है, एक तो है Basic Skilled और दूसरा Advance skilled . एडवांस Skilled के विद्यार्थियों को ज्यादा मेहनताना दिया जाएगा और कम स्किल्ड लोगो को थोड़ा कम वेतन दिया जायेगा. इस योजना के तहत एक विद्यार्थी 1 महीने में 40 घंटे काम करना होगा।

Author

newshutrewari@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.