मंगलवार के दिन ऐसे करें हनुमान जी को प्रसन्न और अपने कष्ट दूर करें

ज्योतिष। सप्ताह का हर एक दिन किसी न किसी देवता को समर्पित होता है, उसी प्रकार मंगलवार का संबंध मंगल ग्रह और संकट मोचन हनुमान जी से माना जाता है. मंगलवार के दिन अगर कुछ उपाय कर लिए जाए तो भक्त अपने कष्टों को मिटा सकते हैं. जो भक्त मंगलवार के दिन भगवान राम का नाम जपते हैं और हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं उन पर हनुमान जी की विशेष कृपा होती है. ऐसा करके भक्त अपने संकट मिटा सकते हैं. इनके अलावा कुछ और भी ऐसे उपाय हैं जिनसे हनुमान जी की कृपा प्राप्त हो सकती है. आइए उन उपायों के बारे में जानते हैं.

यह भी पढ़े   Solar Eclipse 2021 : 2021 का पहला सूर्यग्रहण 10 जून को लगेगा, इन दिन बन रहे है कई योग
Mangalwar ke Upay Newshut

मंगलवार के दिन हनुमान जी को बूंदी व बेसन के लड्डू का भोग लगाया जाता है. मंगलवार या शनिवार को हनुमान जी को सिंदूर अर्पित करना चाहिए क्योंकि हनुमान जी को सिंदूर बहुत प्रिय होता है. सिंदूर में चमेली का तेल मिलाकर भी हनुमान जी को चोला चढ़ाया जाता है. हनुमान जी को गेंदे के फूल बहुत पसंद है इसीलिए गेंदे के फूलों की माला चढ़ाने से भी विशेष कृपया प्राप्त होती है. हनुमान जी की कृपा प्राप्त करने के लिए हनुमान जी को लाल वस्त्र भी अर्पित करना चाहिए क्योंकि लाल रंग भी हनुमान जी को अति प्रिय है.

यह भी पढ़े   सावन 2021 : भगवान शिव की पूजा से जुड़ी 10 बातें, शिव की पूजा करते समय इन बातों पर जरूर ध्यान दें

हनुमान जी को प्रसन्न करने के कुछ और उपाय

यदि किसी के व्यापार या घर में नकारात्मक ऊर्जा खत्म नहीं हो रही हो तो एक नींबू के 4 हरी मिर्च ऊपर और 3 हरी मिर्च नीचे काले धागे में पिरो कर टांग दें.सारी नकारात्मक ऊर्जा दूर होजाएंगी.

अगर किसी की कोई मनोकामना पूर्ण नहीं हो रही हो तो उसे मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर में जाकर उनके मस्तक से सिंदूर लेकर दाहिने हाथ के अंगूठे से सीता माता के चरणों में लगाना चाहिए तथा अपनी मनोकामना बोलनी चाहिए इससे आपकी इच्छा जल्द ही पूरी होगी.

यदि एक के बाद एक समस्याएं आ रही है, तो हनुमान मंदिर में जाकर मंगलवार के दिन वहां पर बैठकर रामरक्षा स्त्रोत का पाठ करना चाहिए.

यह भी पढ़े   Guruwar ke Upay : गुरुवार को करे ये आसान उपाय होगी धन प्राप्ति और खुलेंगे सफलता के द्वार

मंगलवार के दिन शाम को हनुमान जी के मंदिर में जाकर एक दिया सरसों के तेल का और एक दिया शुद्ध देसी घी का जलाना चाहिए तथा वहीं बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए ऐसा करने से जीवन की समस्याओं से छुटकारा मिलेगा. ऊपर बताये गए सभी उपायों को करने से आपके जीवन में आने वाले सभी कष्ट व परेशानियां दूर हो जाएंगे और आपको हनुमान जी की कृपा प्राप्त होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.