• November 29, 2022
LIC Ki Best Policy Konsi Hai
0 Comments

LIC ki best policy konsi hai : अगर आप भी छोटा मोटा निवेश करना चाहते हैं और भविष्य के लिए सुरक्षित धनराशि एकत्रित करना चाहते हैं तो LIC की ये स्कीम आपके लिए बेहद ही फायदेमंद साबित हो सकती है। इस स्कीम में 30 साल से ऊपर वाले ही निवेश कर सकते हैं।

LIC की पॉलिसी थोड़ी खास है। LIC की इस पॉलिसी का नाम है अक्षय जीवन प्लान। आईये आपको इसके बारे में विस्तृत जानकारी देते हैं।

अक्षय जीवन प्लान में सिर्फ एक बार करना होता है निवेश

आप अक्षय जीवन प्लान योजना (Akshay Jeevan Plan) में जितने भी पैसे निवेश करते हैं। उस पैसे का आपको ब्याज (Interest) मिलना शुरू हो जाता है।

इसके बाद हर महीने पॉलिसी धारक (LIC policy holder) को एक तय राशि की पेंशन मिलती है। आपको सिर्फ इसमें एक बार निश्चित धनराशि निवेश करने के बाद आपको हर महीने एक निश्चित रकम मिलनी शुरू हो जाती है।

यह भी पढ़े   Maruti Alto सिर्फ 50 हजार रूपये में ख़रीदे Maruti Alto का new लुक, 35kmpl के दमदार माइलेज के साथ आज ही ख़रीदे
LIC ki best policy konsi hai
LIC ki best policy konsi hai

 

Akshay Jeevan Plan में आयु की सीमा

आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से पॉलिसी में निवेश कर सकते है लेकिन इसके लिए भी एक आयु सीमा तय की गई है।

अगर आयु सिमा की बात करे तो Akshay Jeevan Plan  में आप 30 वर्ष से लेकर 85 वर्ष तक के लोग ही निवेश कर सकते है निवेश की बात करे तो यदि आप जीवन अक्षय योजना (Jeevan Akshay Yojana) में एक ही बार में 1 लाख रुपये का प्रीमियम  (premium) का भुगतान करने पर आपको हर महीने 3 हजार रुपये पेंशन मिल जाएगी।

9 लाख इनवेस्ट करनें पर मिलेंगे 6859 रुपये LIC ki best policy konsi hai

इस LIC की पॉलिसी में यदि आप इकट्‌ठे 916200 रूपये का निवेश करते है तो आपको हर माह 6859 रुपए पेंशन के रूप में मिल जाएंगे। आपको इतना निवेश करने पर 9 लाख रुपये का सम एश्योर्ड (sum assured) मिलेगा।

233 रुपये निवेश करने पर मिलेंगे 17 लाख 

अगर हम LIC की जीवन लाभ पॉलिसी में हर महीने 233 रुपये इन्वेस्ट करते है तो 17 लाख रुपए पा सकते हैं। LIC की जीवन लाभ एक सीमित-प्रीमियम-भुगतान (limited-premium-pay) , गैर-लिंक्ड, time bound और लाभ सहित एंडोवमेंट स्कीम  (Endowment Scheme) है।

यह भी पढ़े   New Traffic Rule: आधी बांह की शर्ट पहनकर ड्राइविंग पर चालान? हवाई चप्पल पर भी जुर्माना? ये है ट्रैफिक नियम जान ले

lic की स्किम बचत आपको सुरक्षा और बचत दोनों देती है।  अगर पॉलिसी होल्डर की बात करे वो अप्रत्याशित रूप से गुजर जाता है तो इस पॉलिसी के मैच्योर (Policy maturity time) होने से पहले ही परिवार को पैसे मिल जाते हैं। आपको बता दे इस स्कीम का शेयर मार्केट से कोई लेना देना नहीं है ।

lic पालिसी में कैसे कर सकते हैं निवेश

निवेशकों को जीवन अक्षय योजना एक साथ राशि भुगतान करने पर 10 तरह के ऑपशन मिलते हैं । पहला ऑप्शन है  वार्षिक पेंशन, दूसरा छमाही , तीसरा त्रैमासिक या फिर आप महीने के महीने निवेश कर सकते और पेंशन पा सकते  हैं। जिस व्यक्ति ने ये पॉलिसी ली है उसे जीवन भर पेंशन मिलती है।

Author

newshutrewari@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.