• August 8, 2022
LIC Jeevan Shiromani Plan
0 Comments

LIC का धाकड़ प्लान, मामूली से निवेश पर 4 साल में मिलेंगे 1 करोड़ रुपये – LIC Jeevan Shiromani Plan

LIC Jeevan Shiromani Plan ; अगर आप अपना भविष्य अच्छा ,सुखी और सुरक्षित बनाना चाहते है तो LIC के LIC Jeevan Shiromani plan में निवेश करे और इसको आगे बढ़ाए और 4 साल बाद आपको 1 करोड़ रुपए वापस मिल जाएंगे। जरूरी बात यह है कि इसके साथ ही आपको टैक्स से भी आजादी मिलेगी।

LIC Jeevan Shiromani Plan

LIC Jeevan Shiromani Planभारतीय जीवन बीमा निगम मीन्स एलआईसी (LIC) के पास एक से बढ़कर एक बीमा पॉलिसी (Scheme) हैं। आपको एलआईसी (LIC) की इस बम्पर योजना में कम निवेश पर बहुत बड़ी रकम मिलती है।

ऐसी स्कीम के बारे में अब आपको बताते हैं जिसमें आपको 4 साल के लिए आपको निवेश (Investment) करना पड़ेगा फिर मैच्योरिटी (maturity) पर एक करोड़ रुपये का जबरदस्त फायदा मिलेगा। अब नीचे समझिये ये पूरी स्कीम…

यह भी पढ़े   वन टाइम रजिस्ट्रेशन योजना की अंतिम तिथि 31 अगस्त तक की गई, इस तरह कर सकते है आवेदन

LIC जीवन शिरोमणि पॉलिसी एक गैर-लिंक्ड (non linked), सहभागी(participant), व्यक्तिगत (individual) , जीवन बीमा बचत योजना (life insurance savings plan) है। यह स्किम एक सीमित प्रीमियम भुगतान मनी बैक जीवन बीमा स्कीम (money back life insurance plan) है।

आपको बता दे इस योजना के तहत गारंटीड एडीशन्स (Guaranteed Editions) रुपये की दर से अर्जित होंगे। इस योजना में गंभीर बीमारियों से सुरक्षा भी मिलती है। LIC Jeevan Shiromani पॉलिसी टर्म के दौरान पॉलिसीहोल्डर (policyholder) के मृत्यु के बाद उसके परिवार को वित्तीय सहायता (financial help) दी जाती है।

LIC की इस योजना के लिए policy holders को सालाना (annual) , छमाही (half yearly) , तिमाही और मासिक आधार (quarterly and monthly basis) पर प्रीमियम जमा करने की सुविधा प्रदान की गई है।  ये पॉलिसी को खरीदने के लिए न्यूनतम आयु 18 साल है।

यह भी पढ़े   Solar Rooftop Yojana फ्री में सोलर पैनल लगवाएँ, जाने किस तरह से मिलेगी मुफ़्त बिजली

इस पॉलिसी के तहत ले सकते हैं लोन – LIC Jeevan Shiromani Plan

LIC स्‍कीम में निवेश पर टैक्‍स में छूट (tax exemption on investment) मिलती है। इसकी खासियत होती है कि पॉलिसी टर्म के दौरान कस्टमर पॉलिसी की सरेंडर वैल्यू (surrender value of the policy) के आधार पर लोन भी ले सकता है।

ये लोन LIC के नियमों और शर्तों के तहत मिलता है। पॉलिसी लोन समय-समय पर तय किए जाने वाले ब्याज दर के आधार पर मिलेगा।

LIC Jeevan Shiromani के बारे में पूरी जानकारी 

(Minimum Sum Assured)न्यूनतम सम एश्योर्ड : 1 करोड़ रुपए
(Maximum Sum Assured) अधिकतम सम एश्योर्ड : कोई सीमा नहीं (Basic Sum Assured 5 लाख के मल्टीपल में होगा)
पॉलिसी टर्म Policy Terms:- 14, 16, 18 और 20 साल
एंट्री के लिए न्यूनतम उम्र Age Required:- 18 साल

यह भी पढ़े   ऐसे फ्री में छत पर लगवा सकते है सोलर पैनल , इस तरह करे आवेदन

कब तक जमा करना होगा प्रीमियमः 4 साल

पॉलिसी में एंट्री के लिए अधिकतम उम्रः 14 साल की पॉलिसी के लिए 55 साल, 16 साल की पॉलिसी के लिए 51 साल, 18 साल की पॉलिसी के लिए 48 साल, 20 साल की पॉलिसी के लिए 45 साल है।

 

Author

newshutrewari@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.