• September 26, 2022
maxresdefault 3
0 Comments

हममें से कई लोग कमाने और खर्च करने के साइकल में फंसे रहते हैं. हम पैसे बचाना तो चाहते हैं, लेकिन या तो हम शुरू नहीं कर पाते या फिर अपने बजट प्लान को ज्यादा दूर तक फॉलो नहीं कर पाते. लेकिन अगर हम अपने खर्च करने के तरीके या बजट प्लानिंग को ध्यान से देखें तो आपको पैसे सेव करने के उतने ही तरीके दिख जाएंगे, जितने तरीकों से आप पैसे खर्च करते हैं. इसका मतलब ये है कि आप अपने खर्चों की मैपिंग करते हुए अपनी सेविंग्स की खाका खींच सकते हैं. आपके कुछ खर्चे ऐसे हैं, जिन्हें आप या तो मैनेज कर सकते हैं, या फिर इसमें बिल्कुल ही कटौती कर सकते हैं.

women and money management 1549718047

हम आपको यहां तीन खर्चों के रास्ते बता रहे हैं, जिन्हें कट करके या धीरे-धीरे बंद करके आप सेविंग्स कर सकते हैं-

सेंसिबल ऑनलाइन शॉपिंग 

ऑनलाइन शॉपिंग की हमें लगभग आदत पड़ गई है. ऊपर से ई-कॉमर्स वेबसाइट्स जब देखो तब कोई न कोई सेल चलाती रहती है, जिससे कि आपको खरीदारी के बहाने दिखते रहते हैं, लेकिन समझदारी से सोचें तो ये गाहे-बगाहे, अलग-अलग नामों से चल रहे सेल आपकी जेब से पैसे निकलवाने के ही तरीके हैं. ऐसी बात नहीं है कि आपको ऑनलाइन शॉपिंग करनी ही नहीं चाहिए. अगर आप बड़े शहर में रहते हैं तो हो सकता है कि आप अपने दूध-सब्जी वगैरह के लिए भी ऑनलाइन शॉपिंग पर ही निर्भर रहते हों. लेकिन जरूरतें पूरी करना और फिजूलखर्ची का फर्क आप भी समझते होंगे.

यह भी पढ़े   अब मोबाइल पर ही निपट जाएंगे सभी काम, बैंक जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत- जानिए कैसे?

paise kaise bachaye tips in hindi save money tips

इसपर कंट्रोल करने के दो तरीके हैं- पहले तो अपनी जरूरतों की लिस्ट बना लीजिए. अपनी लिस्ट को हफ्ते-दर-हफ्ते बनाइए. एक हफ्ते की क्या जरूरत है और उसके लिए कितना खर्च आएगा, उतने पैसे निकालकर रख लीजिए. फिर उस हफ्ते की जरूरत पूरी करिए. इससे आप एक्स्ट्रा खर्च करने से बच जाएंगे.

क्रेडिट कार्ड फ्रीज़ कराएं

अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी सैलरी का एक हिस्सा क्रेडिट कार्ड बिल चुकाने में जाता होगा. क्रेडिट कार्ड बड़ी ही कन्विनिएंट चीज है, लेकिन अगर आप टाइम से अपना बिल नहीं चुकाते तो इसको बोझ बनते देर नहीं लगती. बहुत इमरजेंसी न हो तो आपको क्रेडिट कार्ड पर निर्भर रहना छोड़ना होगा. अपना अकाउंट बंद करवाइए.

यह भी पढ़े   अगर आपको भी आ रहे हैं ये मैसज; तो हो जाएं सावधान, वरना मिनटों में हो जाएगा बैंक अकाउंट खाली

अपने सारे कर्ज कंसॉलिडेट करा लें, बड़े लोन को जितनी जल्दी हो सके चुका लें

अगर आपने कुछ कर्ज ले रखे हैं तो अच्छा ऑप्शन होगा कि आप अपने कर्ज को कंसॉलिडेट करा लें. इससे आपका पूरा डेट एक सिंगल यूनिट में हो जाएगा और आप अलग-अलग पेमेंट करने की बजाय एक बार में ही पेमेंट कर सकते हैं. ऐसा भी होता है कि कम इंटरेस्ट रेट पर सिंगल लोन आपका खर्च भी थोड़ा कम करेगा.

maxresdefault 3

ज्यादा सोचिए मत. पता है कि खर्चों के लिए अपना हाथ रोकना काफी मुश्किल होता है. खासकर तब जब हमें डेली लाइफ में भी अलग-अलग प्रॉडक्ट और सर्विसेज़ के साथ रहने की आदत रह गई है. अपनी राह आसान करने के लिए आप एक ये काम कर सकते हैं कि आप बीच-बीच में खुद को ट्रीट करने के लिए पैसे निकालें और अपने शौक पूरे कर लें. लेकिन हां सेविंग्स की राह चुनकर आप अपने लिए लाइफ थोड़ी आसान कर लेते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.