• December 7, 2022
जानिए क्यों लड़कियों की शादी के उम्र को 18 वर्ष से बढ़ाकर 21 वर्ष कर दी गई है।
0 Comments
जानिए क्यों लड़कियों की शादी के उम्र को 18 वर्ष से बढ़ाकर 21 वर्ष कर दी गई है।
लड़कियों की शादी के उम्र को 18 वर्ष से बढ़ाकर 21 वर्ष कर दी गई है।

केंद्र सरकार ने अभी जल्दी ही लड़कियों की शादी की उम्र सीमा को 18 वर्ष के बढ़ाकर 21 वर्ष कर दिया है। कुछ लोग इस कानून को सही बता रहे है तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी है जो कि इस कानून के खिलाफ है और इस कानून को गलत बता रहे है।

अभी कैबिनेट से यह कानून पास हुआ है। अब लड़कियों की शादी करने की सही उम्र 21 वर्ष हो गई है। जहां लोग शादियों को लड्डू बाटा करते है तो वहीं आज वे लोग शादी के आयु को बढ़ाने की खुशी में लड्डू बाँट रहे है।

 

यह भी पढ़े   HDFC की जबरदस्त स्कीम, 5 साल तक 10 हजार रुपये के एसआईपी से बन गए 9 लाख, चेक डिटेल

लड़कियों की शादी की उम्र को 18 वर्ष से बढ़ाकर 21 वर्ष क्यों की गई है?

 

इस कानून से आधे से ज्यादा लोग खुश है। और यह कानून सही भी है। क्योंकि अभी तक लड़कियां कम उम्र में ही शादी करके अपने ससुराल चली जाती थी। और कम उम्र में ही उन्हे बड़ी जिम्मेदारियाँ मिल जाती है। जिसके योग्य अभी वे नहीं थी।

और जैसे कि किसी लड़की की उम्र 18 वर्ष होती थी। माता-पिता को लड़की की शादी की चिंता सताने लगती थी। और वे कम उम्र में ही अपनी लड़कियो की शादी करवा दिया करते थे।

लड़कियों की कम उम्र में शादी होने के कारण उन्हे काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता था। और वे कम उम्र में ही माँ बन जाती थी।

यह भी पढ़े   बिना फीस, क्या आपके पास है 10 रुपए की पुरानी नोट? यहां पर बेचकर आप बन सकते है मालामाल- old coin

और कम उम्र में ही माँ बनने की वजह से उन्हे काफी सारी हेल्थ से जुड़ी बीमारियाँ हो जाती है। और बहुत सी लड़कियां कुपोषण का शिकार होती है। इसके अलावा और भी कई सारे कारण है।

इस वजह से लड़कियों की शादी करने की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष से बढ़ाकर 21 वर्ष कर दी गई है। अभी यह कानून पास हुआ है। इसे लागू होने में थोड़ा-सा समय लग सकता है।

Table of Contents

Author

Hindihelptips0@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.