• November 29, 2022
1019435 pm ksn yjna
0 Comments

किसान भाइयों सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजना किसान सम्मान निधि से काफी लोगों को फायदा पहुँचता है। इस योजना के तहा किसान भाइयों को हर साल 6 हजार रूपये की राशि प्रदान की जाती है। यह राशि किसान भाइयों को चार माह के अंतर्गत 2-2 हजार रूपये के हिसाब से दी जाती है। अभी तक इस योजना से 11 किस्तें किसान भाइयों को प्रदान की जा चूँकि है। वहीँ अब 12 किस्त त्यौहार के मौसम में दिया जाना है जिसका किसान भाई बड़ी बेसब्री से इंतजार कर रहें है। तो आज हम आपको बता दें कि किसान भाइयों का यह इंतज़ार बहुत जल्द खत्म होने वाला है। इस योजना की 12वीं किस्त सरकार जल्द उनके खाते में डालने वाली है।

यह भी पढ़े   हरियाणा के इस जिले में बनेगा रिंग रोड, इन 23 गाँव से होकर गुजरेगा

0521 paradhaanamantarai kaisaana samamaana naidhai

मिली जानकारी के अनुसार किसान का डेटा गलत और किसान डेटाबेस में अपूर्ण केवाईसी के कारण इस बार किस्त आने में थोड़ा देरी हुई है। बताया जा रहा है कि जल्द ही पीएम मोदी कृषि स्टार्टअप कार्यक्रम के तहत किसान के खाते में यह राशि जमा करेंगे।

इन किसानों को नहीं मिलेगी 12वीं किस्त

आपको बता दें कि जिन किसान भाइयों ने अभी तक KYC की प्रक्रिया पूरी नहीं की है उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। यह किसान आगामी किस्तों से वंचित रह सकते है। इसलिए जिन भी किसान भाइयों ने अभी तक ईकेवाईसी नहीं करवाया है तो करवाकर सरकार के इस योजना का लाभ लें सकते है।

यह भी पढ़े   हरियाणा में 1.80 लाख रुपए से कम आय वाले परिवारों को भी मिलेगा आयुष्मान भारत योजना का लाभ

किसान अभी भी करा सकते हैं ईकेवाईसी

pm kisan 56

मिली जानकारी के मुताबिक अभी तक सरकार ने ईकेवाईसी की अंतिम तिथि को लेकर कोई भी घोषणा नहीं किया है। इससे पहले ई-केवाईसी की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2022 थी। लेकिन अभी तक इसके पंजीकरण की योजना बंद नहीं हुई है और किसान इसका लाभ उठा रहें है। ई-केवाईसी की प्रक्रिया भी बहुत आसान है , इसके लिए किसान ऑनलाइन अपने मोबाइल से या फिर सीएससी सेंटर जाकर भी आवेदन कर सकते है। इसके लिए पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट पर जाना होगा वहां जाकर दिए हुए नियम के अनुसार फार्म को भरना होगा जिसके बाद वह आसानी से आवेदन कर सकते है। वहीं अगर बात करें पैसा डालने की तिथि की तो सरकार ने इसके लिए 17 अक्टूबर का दिन निर्धारित किया है , जिससे वह इसका लाभ लें सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.