• October 6, 2022
0521 paradhaanamantarai kaisaana samamaana naidhai
0 Comments

केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से क‍िसानों की आर्थ‍िक स्‍थ‍ित‍ि में को मजबूत करने के ल‍िए शुरू हुई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Nidhi) की 11 क‍िस्‍त क‍िसानों के खाते में आ चुकी हैं. अब क‍िसान भाई 12वीं क‍िस्‍त का इंतजार कर रहे हैं. 12वीं क‍िस्‍त अगस्‍त से नवंबर के बीच आनी है. इस योजना के तहत देशभर से 12 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसानों का रज‍िस्‍ट्रेशन हो रखा है.

कुछ राज्य सरकारों ने अप्रूवल द‍िया

1019435 pm ksn yjna

12वीं क‍िस्‍त के ल‍िए केंद्र और राज्‍य सरकारों की तरफ से लगातार प्रक्र‍िया चल रही है. इस योजना की क‍िस्‍त खाते में ट्रांसफर होने से पहले राज्‍य सरकार का अप्रूवल जरूरी होता है. 12वीं किस्त के लिए कुछ राज्य सरकारों ने अप्रूवल द‍िया है. कुछ का अप्रूवल अभी पेंड‍िंग है. ऐसे में जरूरी है क‍ि आप बीच-बीच में अपना स्‍टेटस चेक करते रहे.

यह भी पढ़े   ई-श्रम से होने वाले फ्रॉड से बचे, जाने तरीका

चेक करते रहे स्‍टेटस

पीएम क‍िसान की वेबसाइट पर स्टेटस चेक करने पर आपको अलग-अलग स्टेटस द‍िखाई देंगे. इन स्‍टेटस का अलग-अलग मतलब होता है. ऐसे में आप इन्‍हें पढ़कर अपनी क‍िस्‍त का स्‍टेटस जान सकते हैं.

स्‍टेटस और उनके मतलब

pm kisan 56

1. Waiting For Approval By State— राज्य सरकार से अप्रूवल नहीं आया है.
2. Request For Transfer— इसका मतलब राज्य की तरफ से लाभार्थी का डेटा चेक कर लिया गया है 3. और केंद्र से राश‍ि ट्रांसफर करने के ल‍िए अनुरोध किया गया है.
3. FTO is Generated and Payment Confirmation is Pending : फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है, कुछ दिन में आपके अकाउंट में रकम ट्रांसफर हो जाएगी.

कब आएंगे खाते में पैसे

यह भी पढ़े   UIDAI ने बंद की ये aadhaar card से संबंधित जरूरी सर्विसेस, इन यूजर्स को पड़ सकता है इनका असर, अभी जाने उन services के बारें में

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पीएम क‍िसान न‍िध‍ि की 12वीं क‍िस्‍त का पैसा स‍ितंबर के दूसरे हफ्ते में पात्र क‍िसानों के खाते में आ सकता है. इससे पहले पीएम मोदी ने 11वीं क‍िस्‍त का पैसा 31 मई 2022 को क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर क‍िया था. कुछ राज्‍य सरकार की तरफ से क‍िसानों का र‍िक्‍वेस्‍ट फॉर ट्रांसफर (RFT) साइन हो गया है. इसका मतलब है राज्‍य की तरफ से पैसा ट्रांसफर करने के ल‍िए र‍िक्‍वेस्‍ट भेजी गई है.

Table of Contents

Leave a Reply

Your email address will not be published.