• October 6, 2022
maxresdefault 2
0 Comments

जी है दोस्तो आज हम बात करने वाले है विद्युत के बारे मे सरकार का बडा फैसला हर माह मे बदलेगी बिजली दरे ईंधन की कीमतो के आधार पर तय होगी दरे, सरकार ने कहा की अब होगी उपभोत्ताओ से वसूली । सरकार का कहना है कि अब बिजली विभाग मे भी होगा बदलाओ बिजली विभाग मे और डीजल-पेट्रोल मे यही एक अंतर है पेट्रोल डीजल का जो रेट है वो रोज बदलता है पर अब बिजली का रेट महीनो मे बदलेगा। हर महीनो मे अधिकारियो के जरिए से की जाएगी हर उपभोक्ताओ से वसूली । तो चलिए दोस्तो आज हम इस लेख की मदद से आपको पूरी जानकारी देंगे । नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढे।

यह भी पढ़े   BHEL में इन पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, आवेदन प्रक्रिया शुरू, 1.80 लाख मिलेगी सैलरी

698945 mk

अब बिजली की दरे भी डीजल- पेट्रोल की तर्ज पर बदलेगी। अंतर बस इतना होगा कि डीजल पेट्रोल की दरो मे रोजाना बदलाव होता है । जबकि बिजली दरो मे बदलाव हर महीने होगा । दरअसल,विद्युत उत्पादन ग्रहो मे इस्तमाल होने वाले इंधन जैसे कोयला,तेल और गैस की कीमतो के आधार पर बिजली दरोे तय की जाएंगी इसकी वसूली उपभोक्ताओ से की जाएगी ।इस नए प्रावधान के अगले साल से शुरूआत से प्रभावी होने की संभावना है । केन्द्रीय विद्युत मंत्रालय ने विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 176 के तहत 2005 मे पहली बार विनियम बनाए थे । अब इसमे संशोधन की तैयारी है। इसके लिए विद्युत संशोधन विनियम 2022 का मसौदा जारी कर दिया गया है । दरअसल संसद के मानसून सत्र मे विद्युत संशोधन विधेयक 2022 के पारित न हो पाने के कारण सरकार ने विनियमो मे संशोधन के जरिए इसके प्रावधानो को लागू करने की दिशा मे कदम बढाया है।

यह भी पढ़े   कमाई का मोका: बिना इजाजत इस प्रोसेस से छत पर लगवा सकते है टावर, जानिए सरकार ने 5जी टावर को लेकर क्या बनाया नियम

maxresdefault 2

केन्द्रीय विद्युत मंत्रालय के उप सचिव डी.चट्टोपाध्यय की ओर से 12 अगस्त को सभी राज्य सरकारो समेत अन्य संबंधित इकाइयो को मसौदा भेजकर 11 सितंबर तक सुझाव मांगे है । मसौदा के पैरा 14 मे यह प्रवधान है कि वितरण कंपनी द्वारा बिजली खरीद की धनराशि की समय से वसूली के लिए ईंधन की कीमतो के आधार पर हर महीने बिजली दरे तय की जाएंगी और इसकी वसूली उपभोक्ताओ से की जाएगी।

Table of Contents

Leave a Reply

Your email address will not be published.