• January 27, 2023
2001a98c94633d33aacdbde396e86fd2
0 Comments

आंगनबाड़ी में नौकरी करने की इच्छुक महिलाओं के लिए बड़ा मौक़ा है. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (UP Government) महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए कई नौकरियों की रिक्तियां निकाल रही है. अब प्रदेश में 50 हजार से ज्यादा पदों पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं (Anganwadi Worker Vacancy) की पोस्ट को भरने के लिए सीधी भर्तियां होने वाली हैं. पिछले काफी सालों से यह भर्तियां अटकी पड़ी हैं.
0521 3 47


उत्तर प्रदेश में साल 2012 से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की यह भर्तियां अटकी पड़ी हैं. आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन में बाधा को खत्म करने के लिए अब प्रदेश के बाल विकास पुष्टाहार विभाग ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के पदों को भरने के लिए भर्तियां निकालने का प्रस्ताव भेजा है. माना जा रहा है कि योगी सरकार जल्द ही इन पदों पर भर्तियों के लिए अधिसूचना जारी करेगी.

यह भी पढ़े   सरकारी बैंकों में मिलने वाला है नौकरियों का मौका, वित्त मंत्रालय ने पूछा बैंकों से- क्या है प्लान?

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का वेतन

उत्तरप्रदेश में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को चार हजार रुपए मासिक वेतन दिया जाता है. इसके साथ ही उन्हें केंद्र सरकार की ओर से भी 1500 रुपए महीने प्रोत्साहन राशि के रूप में दिए जाते हैं. साथ ही मोबाइल रिचार्ज के लिए 400 रुपए प्रति माह अलग से मिलते हैं.

12वीं पास होना अनिवार्य

आंगनबाड़ी पदों के लिए यदि आप भी इन पदों के लिए आवेदन करना चाहती हैं तो आपके पास कक्षा 12वीं की मार्कशीट होना जरूरी है. इसके साथ ही आवेदक को सम्बंधित जिले का निवासी होना चाहिए. अभी तक आंगनबाड़ी में कार्यकर्ता के पद के लिए कक्षा दसवीं उत्तीर्ण करना अनिवार्य था. लेकिन अब केंद्र सरकार ने शैक्षणिक योग्यता बढ़ा कर कक्षा 12वीं कर दी है. हालांकि, उत्तर प्रदेश सरकार ने अभी तक इस बात की घोषणा नहीं की है कि वे इन भर्तियों के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या रखेगी.

यह भी पढ़े   Paytm Job:-पेटीएम कंपनी में निकली 10वीं, 12वीं और स्नातक पास के लिए नौकरी,मिलेगा 35000 रुपए वेतन

2001a98c94633d33aacdbde396e86fd2

आयु सीमा और वरीयता सूची

आंगनबाड़ी के पदों की भर्तियों के लिए उम्मीदवार महिलाओं की आयु 21 साल से 35 साल के बीच होनी चाहिए. इस भर्ती में परित्यागता, विधवा, गरीबी रेखा के नीचे जीवां यापन करने वाली महिलाओं को पहले वरीयता दी जाएगी. इसमें जातीय आरक्षण भी लागू होगा. यदि आप भी उत्तर प्रदेश की निवासी हैं और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के रूप में अपनी सेवाएं देना चाहती हैं तो अभी से इसकी तैयारियों में जुट जाएं.

Table of Contents

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *