• September 26, 2022
images 1
0 Comments

ENGLISH भाषा शिक्षा, रोजगार, तकनीकी उन्नति और समुदायों को एक साथ लाने में योगदान देती है, विशेष रूप से भाषाई-संस्कृति के प्रतिनिधित्व वाले देश में, यह संचार के लिए एक सामान्य आधार बन जाती है। किसी से संवाद करने के लिए, बुनियादी व्याकरण नियमों को समझना महत्वपूर्ण है, जिसमें काल, विराम चिह्न, लेख, भाषण के कुछ भाग शामिल हैं, जिन्हें अक्सर भाषा सीखते समय मूलभूत स्तर पर अनदेखा कर दिया जाता है।

जरूरी बातों का रखें ध्यान

आज, छात्रों को कई स्तरों पर अंग्रेजी भाषा सीखते समय चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। अंग्रेजी में एक वाक्य पर काम करते समय छात्र अपनी स्थानीय भाषा से अनुवाद करते देखे जाते हैं, जो एक सामान्य चुनौती है जिसे सुधारने की आवश्यकता है। नतीजतन, वे अपने उत्तरों का चयन सतही अर्थ के आधार पर करते हैं न कि वाक्य में अन्य शब्दों के संबंध में, जिन्हें हाइलाइट करने और सुधारने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़े   कॉलेज एडमिशन: हरियाणा के कॉलेजों में एडमिशन के लिए शेड्यूल जारी, 12 से 20 अगस्त के बीच होंगे ऑनलाइन आवेदन

images 1

सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म

सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म और मैसेजिंग एप्लिकेशन द्वारा संचालित दुनिया में, शॉर्टहैंड कम्युनिकेशन के साथ एक्रोनिम्स का उपयोग बढ़ रहा है जिसने लोकप्रियता हासिल की है। छात्रों को अवेयर रहते हुए इन समरूपों के बारे में पता होना चाहिए, साथ ही उन्हें ऑफिशियल और इनफॉर्मल कम्यूनिकेशन के बीच के अंतर को जानना भी महत्वपूर्ण है। उन्हें शब्दों और अंग्रेजी व्याकरण के सही उपयोग की समझ होनी चाहिए, जिसे उन शब्दों के माध्यम से नहीं बताया जा सकता है जो आमतौर पर दिन-प्रतिदिन के कम्युनिकेशन में उपयोग किए जाते हैं।

एक जैसे शब्दों का प्रयोग

छात्र अक्सर होमोफोन के साथ संघर्ष करते हैं और उन शब्दों के साथ सही अर्थ का मिलान करते हैं, जो एक ही तरह से बोले जाते हैं लेकिन अलग तरह से लिखे जाते हैं। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि भाषा में बेहतर कमांड सुनिश्चित करने के लिए छात्रों पास इस क्षेत्र में क्लियरिटी हो।

pic

पढ़ना भी जरूरी है

यह भी पढ़े   स्वास्थ्य विभाग के द्वारा लिया गया एक बड़ा फैसला, अगर कोई स्कूल का स्टाफ या कोई छात्र कोरोना से संक्रमित पाए जाने पर स्कूल 2 हप्ता के लिए बंद

पढ़ना लिखने के लिए एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है और स्वाभाविक रूप से वाक्यों को निरंतर पढ़ने और लिखित रूप में किताबों से सेंटेस को आब्जर्व करने से लेखन कौशल बेहतर होगा। इसलिए किताब के लंबे चैप्टर्स, लेशन, स्टोरीज को शुरुआती ग्रेड में भी पढ़ने के लिए छात्रों को प्रोत्साहित करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.